उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

लखनऊ: त्योहार के सीजन में क्राइम ब्रांच के रडार पर टिकट के दलाल

त्योहारों का सीजन आते ही ट्रेन के टिकटों की मारामारी एक बार फिर शुरू हो गयी. कोरोना काल में हर रूट पर ट्रेनों की संख्या पहले से काफी कम है. ऐसे में कन्फर्म टिकट की दिक्कत पहले से ज्यादा है. जिसके चलते ट्रेन टिकट के दलाल भी सक्रिय हो गए हैं.

By

Published : Oct 19, 2020, 3:25 AM IST

lucknow
RPF पोस्ट

लखनऊ:नवरात्रि के शुरुआत के साथ ही 17 अक्टूबर से त्योहारों के मौसम का शुभारंभ भी हो गया. पहले नवरात्रि, उसके बाद दशहरा, इसके बाद दीपावली और फिर छठ पर्व, त्योहारों के सीजन की शुरुआत होते ही रेलवे टिकट के दलाल भी पूरी तरह सक्रिय हो गए हैं. ये टिकट दलाल त्योहारी सीजन में यात्रियों को ठगी का शिकार बनाकर अपना धंधा चमकाने में जुट गए हैं. इस बार इन टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए क्राइम ब्रांच भी काफी सक्रिय है. सभी टिकट दलाल क्राइम ब्रांच के रडार पर हैं. ऐसे में आईआरसीटीसी भी यात्रियों को सचेत करने के लिए जागरूकता अभियान की शुरुआत कर रहा है.

एक महीने में पड़ेंगे कई त्योहार

नवरात्रि के बाद दशहरा, उसके बाद दीपावली और फिर छठ पूजा ऐसे में अगला एक महीना त्योहारी सीजन है. इस पूरे महीने में देश के विभिन्न हिस्सों से अपनी मंजिल तक जाने के लिए बड़ी संख्या में यात्री ट्रेनों का रुख करेंगे. उनकी सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से अतिरिक्त ट्रेनें भी संचालित की जा रही हैं. लेकिन, ट्रेनों में वेटिंग का फायदा उठाने के लिए दलालों ने भी कमर कस ली है. ऐसे में आरपीएफ और क्राइम ब्रांच ने टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए रणनीति बनाई है.

चलाया जाएगा विशेष अभियान

क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर यशवंत सिंह ने बताया कि टिकट दलाल प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर और फेक आईडी का भरपूर प्रयोग करते हैं. ऐसे हर दलाल पर कठोर कार्रवाई की तैयारी है. लखनऊ जंक्शन पर आरपीएफ पोस्ट के प्रभारी राजेश कुमार ने कहा कि आईआरसीटीसी एजेंट भी टिकट दलाली कर रहे हैं. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. कई सारे दलाल पकड़ में भी आए हैं. लेकिन, त्योहार के मौसम में दलाल और भी ज्यादा सक्रिय हो गए हैं. इन पर नकेल कसने के लिए आरपीएफ भी पूरी तरह तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details