उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 9, 2022, 7:41 PM IST

ETV Bharat / city

जून में होगी तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, योगी का आदेश अफसर करें तैयारी

जून माह में तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी शुरू होने जा रही है. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ सकते हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी कई निर्देश जारी किए हैं.

Breaking News

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अफसरों को आदेश दिया है कि वे जून माह में तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी करें. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ सकते हैं. जिसकी वजह से तैयारियां और अधिक खास हो सकती हैं. इसलिए मुख्यमंत्री योगी ने अफसरों को कड़ी ताकीद की है ऐसे में जो प्रोजेक्ट जमीन पर उतारे जा सकते हैं, उनको ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार किया जाए. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी कई निर्देश जारी किए हैं.

जिसमें निजी विश्वविद्यालयों की प्रक्रिया को सरल करने और राजकीय विश्वविद्यालयों में नई नियुक्तियां जल्द करने के लिए कहा गया है. मुख्यमंत्री ने अफसरों की टीम नाइन के साथ हुई बैठक के बाद महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयारियां शुरू की जायें. जून में यह भव्य समारोह होगा.

दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की फोटो

ये भी पढ़ें :प्रदेश में अब तक 1 लाख से अधिक लाउडस्पीकर उतारे गए: सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए, संस्थाओं के लिए नियम कानून सरल किए जायें. ऐसे प्रस्तावों को लंबित न किया जाये. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. जिसमें निजी विश्वविद्यालयों की प्रक्रिया में कई तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं. उन्होंने नवस्थापित मां शाकुंभरी राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़, महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय आजमगढ़ में पूर्णकालिक कुलसचिव, सहायक कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक और वित्त अधिकारी की तत्काल नियुक्ति की जाये. साथ ही कार्यपरिषद/विद्यापरिषद व अन्य निकायों के गठन शीघ्र हो.

तीसरी 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' 3 जून को तैयारियां शुरू

प्रधानमंत्री मोदी के आने की है संभावना, दिग्गज उद्योगपतियों की भी होगी भागीदारी

CM योगी ने की तैयारियों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

जमीन पर उतरेंगे 70 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में प्रस्तावित है 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी'

अडानी समूह, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हीरानंदानी समूह, बिरला ग्रुप, आईटीसी ग्रुप सहित कई इंटरनेशनल कम्पनियों के चेयरमैन, सीईओ, निदेशक होंगे शामिल

तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में ₹70,000 करोड़ से अधिक की 1500 परियोजनाओं को शुरू करने की योजना

नोएडा में प्रस्तावित अडानी समूह की ₹4900 करोड़ और हिरानन्दानी समूह के ₹9100 करोड़ के निवेश वाले दो डाटा सेंटर

माइक्रोसॉफ्ट की ₹2100 करोड़ के सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर

मिर्जापुर में डालमिया ग्रुप के ₹600 करोड़ की सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

हमीरपुर में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड का डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शामिल

अब तक की स्थिति के मुताबिक, करीब ₹21,000 करोड़ निवेश राशि की परियोजनाएं केवल आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की हैं जबकि, एमएसएमई, टेक्सटाइल, पर्यटन, ऊर्जा, फ़ूड प्रोसेसिंग, खाद्य सुरक्षा और औषधि सेक्टर से जुड़ी अनेक परियोजनाओं को भी शुरू करने की तैयारी है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details