उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: कोरोना जांच के विशेष अभियान की रफ्तार हुई फुस्स

By

Published : Nov 3, 2020, 8:04 PM IST

त्योहारों के सीजन में कोरोना टेस्ट के लिए राजधानी लखनऊ में चलाए जा रहे विशेष अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीम अपना आधा लक्ष्य भी पूरा नहीं कर पा रही है. 29 अक्टूबर से शुरू हुए इस अभियान के दौरान बीते पांच दिनों में स्वास्थ्य विभाग की 70 टीमें प्रतिदिन एक हजार लोगों का सैंपल भी कलेक्ट नहीं पाईं. जबकि, इन टीमों को प्रतिदिन 2100 लोगों का सैंपल कलेक्ट करने लक्ष्य दिया गया है.

लखनऊ समाचार
कोरोना जांच अभियान की रफ्तार हुई धीमी

लखनऊ:त्योहारों को देखते हुए राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में कोरोना टेस्ट का अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत प्रत्येक जिले में कोरोना टेस्टिंग के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस कड़ी में राजधानी लखनऊ में भी स्वास्थ्य विभाग को कोरोना टेस्ट का लक्ष्य दिया गया है. लेकिन, लखनऊ का स्वास्थ्य विभाग लक्ष्य का आधा आंकड़ा भी पार नहीं कर पा रहा है. इसकी वजह से राजधानी में कोरोना टेस्टिंग के अभियान की रफ्तार धीमी है.

देखे रिपोर्ट
कोरोना जांच का चल रहा विशेष अभियानराजधानी में त्योहारों को देखते हुए को रोजाना कोरोना जांच के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन इस अभियान में रोजाना की जाने वाली कोरोना टेस्टिंग का जो लक्ष्य रखा गया था स्वास्थ विभाग की टीम उस लक्ष्य की आधी संख्या तक भी जांच नहीं कर पा रहा है. इस मामले में अफसरों का कहना है कि जांच के लिए जा रही टीमों को रोजाना टेस्टिंग का लक्ष्य दिया गया है. लेकिन टीम जब विशेष वर्ग की जांच करने पहुंच रही है तो इसमें कुछ लोग जांच करा रहे हैं तो वहीं कुछ लोग विरोध कर रहे हैं. त्योहारों को देखते हुए 29 अक्टूबर से 12 नवंबर तक कोरोना की जांच के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें रोजाना तारीख के हिसाब से तय किए गए विशेष वर्ग की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम शहर में निकल रही है. लेकिन जांच के लिए टीम अपने रोजाना जांच के लक्ष्य को भी पूरा नहीं कर पा रही आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना टेस्टिंग के लिए 70 नई टीम गठित करके शहर भर में लोगों की जांच के लिए भेज रहा है. पूरी टीम को प्रतिदिन 2100 लोगों की जांच का लक्ष्य भी दिया गया है. लेकिन, अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम किसी भी दिन आधा लक्ष्य भी पूरा नहीं पाई हैं.
CMO ऑफिस लखनऊ
हजार कोरोना टेस्ट भी नहीं हो पा रहेराजधानी लखनऊ में हालात ऐसे हैं कि रोजाना 1000 लोगों की भी जांच नहीं हो पा रही है. 29 अक्टूबर से जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन बीते 6 दिनों में अभी तक स्वास्थ विभाग की टीम सैंपल कलेक्ट करने के मामले में 1000 का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई हैं. विशेष अभियान के तहत लखनऊ में कोरोना आंकड़े
तारीख जांच की संख्या
29 अक्टूबर 566
30 अक्टूबर 600
31 अक्टूबर 650
1 नवंबर 680
2 नवंबर 725


जिम्मेदार बोले
कोरोना जांच की संख्या कम होने पर जब हम ने लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय भटनागर से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि, स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच करने जा रही हैं. हर क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्य के हिसाब से जांच भी की जा रही है. लेकिन, कुछ लोग जांच के लिए पहुंची टीम को देखकर मौके से गायब हो जाते हैं या जांच कराने से मना कर देते हैं. यह भी जांच में कमी आने का एक बड़ा कारण है. लेकिन, स्वास्थ्य विभाग की टीम ज्यादा से ज्यादा जांच करने के लिए पूरा प्रयास कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details