उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विश्वविद्यालय में सेमेस्टर परीक्षाएं 16 जुलाई से, न्यू कैंपस से होगी शुरुआत

By

Published : Jun 18, 2021, 7:00 PM IST

Updated : Jun 18, 2021, 7:07 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई के आस-पास शुरू की जाएगी. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इसका प्रस्तावित कार्यक्रम तैयार कर दिया गया है. परीक्षा दो चरणों में कराई जाएंगी.

लखनऊ विश्वविद्यालय
लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई के आस-पास शुरू की जाएगी. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इसका प्रस्तावित कार्यक्रम तैयार कर दिया गया है. परीक्षा दो चरणों में कराई जाएंगी. पहले चरण में 16-17 जुलाई के आस-पास न्यू कैंपस में संचालित विधि, इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेस और बीटेक के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षा कराई जाएगी. दूसरे चरण में स्नातक और परास्नातक के अन्य पाठ्यक्रमों की अंतिम संस्कार की परीक्षाएं होंगी. यह परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू करने की तैयारी है.

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि प्रस्तावित कार्यक्रम तैयार हो गया है. जल्द ही इसकी घोषणा होगी. छात्रों को इसके लिए हाथ से अपने स्तर पर तैयारियां करने की सलाह दी गई है.

अंतिम सेमेस्टर की होनी हैं परीक्षाएं
लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े करीब 170 महाविद्यालय हैं, जिनमें एक लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं. लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा आदि पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर/वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से 15 अगस्त से पहले परीक्षाएं पूरी कराने का फैसला लिया गया है.

बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे प्रश्न पत्र
विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, सभी प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे. छात्रों को प्रश्न पत्र में दिए गए 50 प्रतिशत सवालों के ही जवाब देने होंगे. 24 घंटे पहले ही विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से परीक्षा का पैटर्न भी जारी कर दिया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सभी विभाग अध्यक्षों और महाविद्यालयों के प्राचार्य को इन सभी छात्र-छात्राओं के आंतरिक मूल्यांकन के अंक जल्द से जल्द अपलोड कराने के निर्देश दिए गए हैं, जिनकी आंतरिक मूल्यांकन नहीं हो पाया है, उसे भी जल्दी कराने को कहा गया है.

यह है आईएमएस पर संचालित एमबीए और बीबीए पाठ्यक्रम का परीक्षा पैटर्न
विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से गुरुवार को लगभग सभी विषयों के परीक्षा पैटर्न जारी कर दिए गए थे, लेकिन इसमें इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेस के अधीन संचालित एमबीए और बीबीए पाठ्यक्रम के बारे में कुछ नहीं कहा गया. इसको लेकर छात्रों में थोड़ी संशय की स्थिति उत्पन्न हुई थी. ईटीवी भारत ने इसको लेकर परीक्षा नियंत्रक से बात की. उन्होंने बताया कि बीबीए और एमबीए की परीक्षा 70:35 के फार्मूले से सिंगल पेपर से होगी.

25 जून तक भेजने होंगे अंक
विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए सभी विभागाध्यक्ष और महाविद्यालय के प्राचार्य को 25 जून तक आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं. यह अंक विश्वविद्यालय के पोर्टल पर अपलोड किए जाने हैं. अंक अपलोड करने के साथ ही इसकी हार्ड कॉपी परीक्षा फल प्रकोष्ठ में जमा करनी होगी.

Last Updated : Jun 18, 2021, 7:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details