उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

यूपी में बेरोजगारी को लेकर राजनीति हुई तेज, सरकार से सवाल पूछने के लिए रोजगार अधिकार यात्रा 23 को

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) समेत अन्य संगठनों की ओर से उत्तर प्रदेश छात्र-युवा रोजगार अधिकार मोर्चा का गठन किया गया है. यात्रा 23 नवम्बर को गोरखपुर से शुरू होकर 28 नवम्बर को वाराणसी पहुंचेगी.

By

Published : Nov 16, 2021, 9:20 PM IST

rojgar-adhikar-yatra-to-kick-start-from-nov-23-from-gorakhpur
rojgar-adhikar-yatra-to-kick-start-from-nov-23-from-gorakhpur

लखनऊःउत्तर प्रदेश में रोजगार को लेकर भाजपा सरकार को घेरने की तैयारी है. ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) समेत अन्य संगठनों की ओर से उत्तर प्रदेश छात्र-युवा रोजगार अधिकार मोर्चा का गठन किया गया है. इस मोर्च की ओर से रोजगार अधिकार यात्रा की घोषणा की गई है.

2 दिसंबर को रोजगार अधिकार मार्च

यात्रा 23 नवम्बर को गोरखपुर से शुरू होगी और 28 नवम्बर को यह वाराणसी पहुंचेगी. दो दिसम्बर को लखनऊ में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. मोर्चा की तरफ से 'आंकड़ों में मत उलझाओ - रोजगार कहां है बतलाओ' का नारा दिया गया है. संगठन का दावा है कि प्रदेश के विभिन्न विभागों में करीब 25 लाख पद खाली हैं.


आयोजन समिति के सदस्य आयुष श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार के मुद्दे को लेकर बीते करीब छह महीने से कार्यक्रम चल रहे हैं. लखनऊ में रोजगार अधिकार सम्मेलन भी कराया गया था. इस मुद्दे को लेकर जनजागरण कार्यक्रम के तहत यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने सत्ता में आने से पहले रोजगार का वादा किया था, लेकिन जितना रोजगार देने में खर्च नहीं किया, उससे ज्यादा तो विज्ञापन पर खर्च कर दिया.

आयुष श्रीवास्तव ने कहा कि करीब 25 लाख पद खाली हैं. इसको लेकर रोजगार अधिकार मोर्चे की ओर से प्रदेश भर में युवाओं का हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है. लक्ष्य है कि कम से कम 25 लाख युवाओं को इस अभियान के माध्यम से जोड़ा जाए.


यह है रोजगार यात्रा कार्यक्रम

भारतीय जनता पार्टी ने 2017 में अपना श्वेतपत्र जारी किया था. इसके पेज नम्बर 7 में रोजगार देने का वादा किया था. इसमें वादा किया गया कि अगले पांच वर्षों में 70 लाख रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे. आम आदमी पार्टी भी रोजगार के मुद्दे पर प्रदेश सरकार को घेरने में लगी है. पार्टी की तरफ से आगामी 28 नवम्बर को रोजगार गारंटी रैली कराने की घोषणा की गई है. इसमें अरविंद केजरीवाल रोजगार गारंटी कार्ड जारी करेंगे. इसके तहत, पार्टी की तरफ से रोजगार दिए जाने की गारंटी दी जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details