उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 22, 2020, 9:49 PM IST

ETV Bharat / city

लखनऊ में हुआ सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज, लोगों को किया जाएगा जागरूक

राजधानी लखनऊ में 22 जून से 28 तक चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज सोमवार से हो गया. एआरटीओ प्रवर्तन संजीव कुमार गुप्ता के मुताबिक इस सड़क सुरक्षा सप्ताह में लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने और नियमों का पालन न करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

lucknow news
राजधानी में सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू.

लखनऊ: 22 से 28 जून तक चलने वाले परिवहन विभाग के सड़क सुरक्षा सप्ताह का सोमवार से आगाज हो गया. आरटीओ लखनऊ की तरफ से शहर के विभिन्न कार्यालयों के सामने और चौराहों पर सड़क सुरक्षा सप्ताह से संबंधित बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं. लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए लगाए गए पोस्टर.

कार, मोटरसाइकिल चलाते समय रखें इन बातों का ख्याल
परिवहन विभाग के पहले त्रैमासिक सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में परिवहन विभाग की तरफ से किया गया है. इस रोड सेफ्टी वीक में कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइंस के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम मनाया जाएगा. सप्ताह के पहले दिन शहर के विभिन्न स्थानों पर सड़क सुरक्षा से संबंधित बैनर लगाए गए हैं. रेलवे स्टेशन, आरटीओ ऑफिस, 1090 चौराहा, आलमबाग बस स्टेशन और लॉरेटो चौराहा पर इस तरह के बैनर लगे हुए हैं.

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए लगाए गए पोस्टर.

आरटीओ प्रवर्तन विदिशा सिंह ने बताया कि यातायात नियमों से संबंधित जो बैनर लगाए गए हैं, उनमें लोगों से दोपहिया वाहन चलाते समय बीआईएस मार्क हेलमेट का प्रयोग करने, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट पहनने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करने, तेज गति से वाहन न चलाने, नशा करके ड्राइव न करने और उल्टी दिशा में वाहन न चलाने की अपील की गई है. आरटीओ प्रवर्तन का कहना है कि अगर लोग इन नियमों का पालन करेंगे तो निश्चित तौर पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी.

एआरटीओ प्रवर्तन संजीव कुमार गुप्ता के मुताबिक इस सड़क सुरक्षा सप्ताह में लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने और नियमों का पालन न करने वालों पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी. इस दौरान वाहनों का चालान किया जाएगा. वहीं कई अन्य तरह के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में जागरूकता का भी प्रसार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details