उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

परिवहन मंत्री का एलान, रोडवेज को जल्द मिलेंगी 1000 नई बसें

By

Published : Jun 1, 2022, 8:05 PM IST

Updated : Jun 2, 2022, 10:58 AM IST

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्ण जयंती समारोह में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह शिरकत करने पहुंचे. उन्होंने कहा कि 1000 नई बसें जल्द ही रोडवेज के बस बेड़े में जुड़ेंगी.

स्वर्ण जयंती समारोह
स्वर्ण जयंती समारोह

लखनऊःउत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन बुधवार को गन्ना संस्थान में किया गया. इस कार्यक्रम में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने शिरकत की. इस दौरान मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के दौरान रोडवेज के बस बेड़े में नई बसें नहीं जुड़ पाई हैं, लेकिन अब इसमें देरी नहीं होगी. 1000 नई बसें जल्द ही रोडवेज के बस बेड़े के साथ जुड़ेंगी. उन्होंने कहा कि अब पर्यावरण को संरक्षित करने का भी समय आ गया है. इसलिए रोडवेज अपने बस बेड़े में इलेक्ट्रिक बसें भी जोड़ने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए प्लान बनाया जा रहा है. बहुत जल्द इलेक्ट्रिक बस भी रोडवेज की फ्लीट में शामिल हो जाएंगी.

जानकारी देते संवाददाता अखिल पांडेय

परिवहन मंत्री ने कर्मचारियों को भरोसा दिया कि उनकी सभी जायज मांगों पर अमल किया जाएगा. समस्याओं का समाधान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि योगी की सरकार आम जनता की है, इसलिए किसी को फिक्र करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि 'मैं कर्मचारियों और सरकार के बीच सेतु का काम कर रहा हूं. मैं एक मंत्री के रूप में नहीं बल्कि एक ट्रस्टी के रूप में काम करूंगा. आप मुझ पर ट्रस्ट करें, मैं आप पर ट्रस्ट करूं, जिससे सरकार का ट्रस्ट बढ़े और काम होता रहे.'

परिवहन मंत्री ने कहा कि 3600 संविदा चालकों/परिचालकों की भर्ती की जा रही है. प्रत्येक वर्ष परिवहन निगम 1000 बसों को बेड़े में जोड़ेगा और आने वाले समय में परिवहन निगम ई-बसों का संचालन करने पर विचार कर रहा है. उन्होंने कहा कि हमें और ज्यादा मेहनत करनी होगी. जिससे परिवहन निगम 50 वर्षों के स्वर्णिम काल को और बेहतर बना सके. उन्होंने कहा कि अपनी उत्कृष्ट सेवाएं देकर परिवहन निगम को ऊंचाइयों पर पहुंचाएं.

परिवहन निगम के पूर्व एमडी रविंद्र कुमार ने सलाह दी कि जिस तरह से काम करने की एक आयु होती है उसी तरह बसों के लिए आयु निर्धारित होती है. परिवहन निगम में बसों के फ्लीट से हटने की आयु आठ साल है जो काफी ज्यादा है. ऐसे में कम समय में ही बसें बदली जानी चाहिए. जिससे यात्रियों को सुविधा मिलती रहे और परिवहन निगम घाटे में ना रहे. इस पर परिवहन मंत्री ने कहा कि अमल किया जा रहा है. अब जल्द नई-नई बसें रोडवेज के बस बेड़े में जोड़ी जाएगी.

प्रमुख सचिव वेंकटेश्वर लू ने कहा कि ईमानदारी से अपना काम करें. ईमानदारी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. परिवहन निगम अगर घाटे में है तो इसके पीछे सिर्फ निगम के अधिकारियों को ही जिम्मेदार न माना जाए, परिवहन विभाग के आरटीओ और एआरटीओ की पूरी जिम्मेदारी होती है. डग्गेमारी पर पूरी तरह अंकुश लगे, जिससे रोडवेज को फायदा हो. उन्होंने कहा कि परिवहन निगम की बसें यात्रियों को परिवहन की सुविधा मुहैया करा रही हैं. इसे और बेहतर करने की आवश्यकता है. इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : देखिये कैसी होती थी आजादी के बाद रोडवेज की पहली डिजाइनर बस

परिवहन निगम के चेयरमैन राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि रोडवेज कर्मचारियों की मेहनत का ही नतीजा है कि परिवहन निगम यात्रियों को बसों की सुविधा सही समय पर उपलब्ध करा रहा है. प्रबंध निदेशक राजेन्द्र प्रताप सिंह ने 50 साल के स्वर्णिम काल का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि किस तरह लखनऊ से बाराबंकी के बीच पहली बस चली थी और आज हमारे पास 11000 से ज्यादा बसों का बेड़ा है जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है. उन्होंने कहा कि अब बस बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों को जोड़ने की भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए अभी कुछ दिन पहले मैं जर्मनी और नीदरलैंड्स अध्ययन करने के लिए गया था. उन्होंने कहा कि रोडवेज कर्मी लगातार मेहनत कर रहे हैं. उनकी मेहनत का नतीजा है कि आज हम 150 करोड़ का घाटा पूरा कर 14 करोड़ के फायदे में हैं. उत्तर प्रदेश की बसें देश के आठ राज्यों के बीच संचालित होती हैं तो नेपाल तक यूपी की बस जाती है.

रोडवेज कर्मचारियों को किया सम्मानितःस्वर्ण जयंती समारोह के मौके पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने प्रदेशभर से आए रोडवेज कर्मचारियों को सम्मानित किया. इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्यों में योगदान करने वाले 240 चालक/परिचालक, 88 कार्यशाला कर्मचारी, 17 सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक डिपो, तीन क्षेत्रीय प्रबन्धक, तीन सेवा प्रबन्धक, (नोएडा, झांसी, देवीपाटन क्षेत्र), पांच प्रवर्तन कार्मिक व निगम मुख्यालय के नौ अधिकारियों/कर्मचारियों को परिवहन मंत्री ने सम्मानित किया. इसमें सभी इकाईयों व शाखाओं के कार्मिक शामिल हैं. परिवहन मंत्री ने सर्वश्रेष्ठ तीन क्षेत्रों को ट्राॅफी देकर सम्मानित किया. जिसमें प्रथम स्थान पर नोएडा, दूसरे स्थान पर झांसी व तीसरे स्थान पर देवीपाटन क्षेत्र रहा.



ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jun 2, 2022, 10:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details