उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 26, 2020, 12:00 PM IST

Updated : Jun 26, 2020, 1:04 PM IST

ETV Bharat / city

PM मोदी ने किया 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इस अभियान के तहत सवा करोड़ लोगों को रोजगार देने की योजना है.

पीएम मोदी.
पीएम मोदी.

गोण्डा:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की, जिसके तहत सवा करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा. कोरोना संकट और लॉकडाउन में करोड़ों मजदूर अपने घरों को वापस लौट आए हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से सूबे में वापस लौटे मजदूरों को प्रदेश में ही रोजगार मुहैया कराया जा रहा है. इस योजना के तहत शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी सरकार के'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की.

पीएम मोदी ने सीएम योगी की तारीफ करते कहा कि अगर सीएम योगी ने कोरोना काल में सही समय पर तैयारी नहीं की होती, तो आज प्रदेश की स्थितियां अलग होतीं. आबादी के हिसाब से उत्तर प्रदेश में कोरोना काबू में है. यूपी में अब तक सिर्फ 600 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. इसके लिए उत्तर प्रदेश की जनता भी बधाई के पात्र हैं. पीएम ने कहा कि यूपी ने इस कोरोना काल में अपने राज्य की ही नहीं, बल्कि देश की सेवा की. पीएम मोदी ने कहा कि योगी जी की सरकार ने इस मुश्किल घड़ी में युद्ध स्तर पर काम किया है. चिकित्सा सुविधा से लेकर क्वारंटाइन करने की व्यवस्था तक.

पीएम मोदी ने कहा कि सीएम योगी ने प्रदेश की जनता के लिए सब कुछ न्यौछावर कर दिया. यहां तक वह (सीएम योगी) उनके पिता की अंत्येष्टि में भी नहीं गए. उन्होंने प्रदेश को प्राथमिकता पर रखा. इस पर सीएम योगी को नमन करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी सरकार ने इतनी बड़ी संख्या में गरीबों की मदद नहीं की होगी. राशन वितरण नहीं किया गया होगा. गरीबों को बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया होगा. श्रमिकों, कामगारों को रोजगार देने का सीएम योगी का कदम सराहनीय है.

बता दें, यूपी के गोंडा जिले में महिलाओं ने रोजगार की तलाश करने वाले लोगों को नई राह दिखाई है. स्वयं सहायता समूह बनाकर पौधे की नर्सरी लगाने वाली इन महिलाओं ने घर बैठे न सिर्फ रोजगार का अवसर उत्पन्न किया, बल्कि इससे होने वाली आमदनी से भी अपनी कमाई का जरिया भी तैयार कर लिया है. धनगर महिला सहायता समूह में 10 महिलाओं का ग्रुप है, जिन्होंने लगभग डेढ़ लाख पौधों की नर्सरी तैयार किया है और लोगों के लिए आत्मनिर्भर बन मिशाल बनी हैं. इन महिलाओं की गूंज अब प्रदेश के साथ-साथ देश की राजधानी दिल्ली तक पहुंच गई है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं सहायता समूह महिलाओं से आज 'मन की बात' कर महिलाओं से उनकी आत्मनिर्भर बनने की कहानी को जाना. पीएम ने इन महिलाओं से तकरीबन 10 मिनट बातचीत की.

महिलाओं ने बताया है कि पीएम मोदी से बातचीत कर उन्हें अच्छा लग रहा है. उन्होंने बताया कि देश में लॉकडाउन था. बहुत परेशानी थी. बड़ी दिक्कत थी, जिसे लेकर अधिकारियों से संपर्क किया गया तो अधिकारियों ने बताया कि आप लोग गांव में ही रहकर खेतों में नर्सरी तैयार करें. इससे आप लोगों को रोजगार भी मिलेगा और आय का अच्छा जरिया भी होगा. इसके बाद महिलाओं ने खेतों में स्वयं सहायता समूह बनाकर 10 महिलाओं का ग्रुप बनाकर नर्सरी बनाई है और लगभग डेढ़ लाख पौधे लगाए हैं. इन पौधों में शाखू, सागौन, यूकेलिप्टस, अमरूद, आम, नीम और पौधे तैयार किए गए हैं. इन पौधों को सरकार को बेचा जाएगा.

इसे भी पढ़ें-गोण्डा: अनामिका शुक्ला प्रकरण के तीन आरोपी भेजे गए जेल

Last Updated : Jun 26, 2020, 1:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details