उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

अगले कुछ वर्षों में बदल जाएगी रेलवे की सूरत, लखनऊ में छोटे रेलवे स्टेशन देंगे यात्रियों को राहत

भारतीय रेलवे ज्यादातर मंडलों में लगातार स्टेशनों के कायाकल्प के साथ नए स्टेशनों के निर्माण और लाइनों के दोहरीकरण की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रहा है. यही वजह है कि आने वाले कुछ ही वर्षों में ट्रेनें अपने समय से संचालित होंगी, साथ ही यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए लंबी दूरी तय करके स्टेशन नहीं आना होगा.

By

Published : Aug 11, 2022, 7:15 PM IST

चारबाग रेलवे स्टेशन
चारबाग रेलवे स्टेशन

लखनऊ : आने वाले कुछ ही वर्षों में लखनऊ में रेलवे की सूरत बिल्कुल बदल जाएगी. उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से रेलवे स्टेशनों के निर्माण से लेकर लाइनों को बिछाने का काम तेजी से चल रहा है. यह काम पूरा होते ही चारबाग रेलवे स्टेशन और लखनऊ जंक्शन पर ट्रेनों का भार खत्म हो जाएगा. ट्रैफिक पूरी तरह स्मूथ हो जाएगा. लखनऊ में आलमनगर रेलवे स्टेशन, उतरेठिया रेलवे स्टेशन, ट्रांसपोर्ट नगर रेलवे स्टेशन के साथ ही मल्हौर, डालीगंज की लाइन के दोहरीकरण का काम तेजी से कराया जा रहा है. इसके अलावा मानक नगर स्टेशन पर भी काम चल रहा है. ज्यादातर रूटों पर पटरियां बढ़ाई जा रही हैं. यह सभी काम होने के बाद शहर के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर पड़ने वाला यात्रियों का भार कम हो जाएगा. जिससे यात्रियों को आवागमन में काफी राहत मिलेगी, क्योंकि उन्हें सही समय पर उनकी ट्रेन गंतव्य स्थल तक पहुंचाएगी.

भारतीय रेलवे ज्यादातर मंडलों में लगातार स्टेशनों के कायाकल्प के साथ नए स्टेशनों के निर्माण और लाइनों के दोहरीकरण की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रहा है. यही वजह है कि आने वाले कुछ ही वर्षों में ट्रेनें अपने समय से संचालित होंगी, साथ ही यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए लंबी दूरी तय करके स्टेशन नहीं आना होगा. जहां तक बात लखनऊ की करें तो शहर के आसपास रेलवे की तरफ से कई छोटे-छोटे स्टेशन विकसित किए जा रहे हैं. यह स्टेशन भविष्य में यात्रियों को काफी राहत प्रदान करने वाले हैं. शहर के दो स्टेशनों पर भार कम करने के लिए इन स्टेशनों का निर्माण किया जा रहा है, साथ ही इन्हीं छोटे स्टेशनों से दर्जनों ट्रेनें संचालित होने से चारबाग और लखनऊ जंक्शन का भार कम होगा.

जानकारी देते संवाददाता अखिल पांडेय

पूर्वोत्तर रेलवे के ऐशबाग स्टेशन को ऐशबाग जंक्शन के रूप में तैयार किया जा रहा है. इससे विभिन्न रूटों की ट्रेनें जो अब तक लखनऊ जंक्शन आती थीं उन्हें भविष्य में ऐशबाग की तरफ मोड़ दिया जाएगा. इनमें खासकर सीतापुर और बाराबंकी की तरफ से आने वाली ट्रेनें शामिल होंगी. डालीगंज, बादशाहनगर और मल्हौर स्टेशन की तरफ से आते हुए ये ट्रेनें लखनऊ जंक्शन पर पहुंचेंगी. यहीं से आगे के लिए रवाना हो जाएंगी. इन्हें लखनऊ जंक्शन नहीं लाया जाएगा, जिससे काफी हद तक यहां का भार कम हो जाएगा. इसी तरह पूर्वोत्तर रेलवे का गोमती नगर रेलवे स्टेशन बनकर पूरी तरह तैयार होने को है. यहां से भी कई रूटों की ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जिससे ट्रेनें लखनऊ जंक्शन नहीं जाएंगी. प्रतापगढ़ हर बनारस की तरफ से आने वाली ट्रेनें चारबाग रेलवे स्टेशन न जाकर सीधे दिलकुशा होते हुए उतरेठिया स्टेशन की तरफ चली जाएंगी और यहीं से आगे का रास्ता तय कर लेंगी. जिससे चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का बढ़ता भार काफी हद तक कम हो जाएगा.

चारबाग रेलवे स्टेशन से संचालित होने वाली 29 नॉन प्रीमियम ट्रेनों को उत्तर रेलवे निर्माणाधीन नए स्टेशनों से संचालित कराएगा. इन स्टेशनों में आलमनगर, उतरेठिया, ट्रांसपोर्ट नगर, मानकनगर जैसे स्टेशन शामिल हैं. हरदोई की तरफ से आने और जाने वाली ट्रेनों को आलमनगर रेलवे स्टेशन तक ही लाया जाएगा. कानपुर की तरफ आने जाने वाली ट्रेनों को ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन शिफ्ट कर दिया जाएगा. 29 नॉन प्रीमियम ट्रेनों के चारबाग रेलवे स्टेशन से शिफ्ट होने के बाद काफी ट्रेनों का भार चारबाग और लखनऊ जंक्शन स्टेशन से कम हो जाएगा. इसके अलावा अन्य ट्रेनों की भी इन स्टेशनों पर शिफ्टिंग की जाएगी. लंबी दूरी की ट्रेनों को चारबाग रेलवे स्टेशन और लखनऊ जंक्शन से संचालित किया जाएगा.
यह भी पढ़ें : कैफियत एक्सप्रेस में लगेगा थर्ड एसी का एक और कोच, लखनऊ जंक्शन पर मिलेगी ये सुविधा
उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा का कहना है कि उत्तर रेलवे के आलमनगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म बढ़ाए जा रहे हैं. पटरियां बढ़ रही हैं. इससे इस स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव बढ़ाया जा सकेगा. ट्रांसपोर्ट नगर और उतरेठिया स्टेशनों के तैयार होने के बाद कई ट्रेनों को इन स्टेशनों पर शिफ्ट कर दिया जाएगा. जिससे यात्रियों को बेवजह चारबाग तक आने की आवश्यकता नहीं होगी. जिन यात्रियों को चारबाग स्टेशन से ट्रेन की आवश्यकता होगी, उन्हें चारबाग में ही ट्रेन उपलब्ध होगी. इससे आने वाले समय में जनता को राहत मिलेगी. सही समय पर ट्रेनों का संचालन होगा. काफी समय की बचत हो जाएगी.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details