उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज से पॉलीथीन का इस्तेमाल करते हुए दिखे तो लगेगा जुर्माना, 5 साल की कैद भी संभव

By

Published : Jul 4, 2022, 9:49 AM IST

लखनऊ में सोमवार से सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलीथीन का इस्तेमाल करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके तहत न केवल जुर्माना वसूला जाएगा, बल्कि उल्लंघन करने वालों को 5 साल तक जेल में गुजारने पड़ सकते हैं.

etv bharat
लखनऊ में पॉलीथीन बैन

लखनऊ: राजधानी में सोमवार से सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलीथीन का इस्तेमाल करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है. पिछले कई दिनों से पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने के लिए जनता को जागरूक करने में लगे नगर निगम अब कार्रवाई के मूड में आ गया है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर नगर निगम की तरफ से लखनऊ में सोमवार से स्वच्छ अभियान शुरू कर दिया साफ किया गया है कि जहां भी सिंगल यूज प्लास्टिक या पॉलीथीन आदि का इस्तेमाल करते हुए देखा गया, तो एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. इसके तहत 1 लाख रुपये तक का जुर्माना और 5 साल तक की सजा भी हो सकती है.


3 तारीख तक की दी गई थी छूट:वैसे तो देश में सिंगल यूज प्लास्टिक और उसके बने सामानों पर 1 जुलाई से रोक लगा दी गई थी लेकिन लखनऊ नगर निगम की तरफ से शहर वासियों को 3 जुलाई तक का समय दिया गया था. इस दौरान नगर निगम की तरफ से शहर के अलग-अलग इलाकों में जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए गए. लोगों को पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने की अपील की गई. बार-बार उन्हें पॉलीथीन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक भी किया गया. इस जागरूकता अभियान के बाद अब नगर निगम इनका इस्तेमाल करने वाले लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करने जा रहा है.


आठ टीमें बनाई गईं:लखनऊ नगर निगम की तरफ से आठ टीमें बनाई गई हैं. यह टीमें अलग-अलग इलाकों में जाकर छापेमारी करेंगी. एक टीम चौक, नक्खास और उसके आसपास के इलाकों में छापेमारी करेगी. इसके अलावा ऐशबाग और उसके आसपास के इलाके में दूसरी टीम को छापेमारी की जिम्मेदारी दी गई है. नगर निगम ने साफ किया है कि इस कार्रवाई के दौरान अगर कोई हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी.


महापौर ने की यह अपील:महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर की जनता से पॉलीथीन और प्रदूषण के खिलाफ चल रहे इस महा अभियान में सहयोग करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि पॉलीथीन का इस्तेमाल न केवल हमारे लिए बल्कि पूरी प्रकृति के लिए नुकसानदायक है. लगातार सामने आ रहे मामलों में देखा गया है कि किस तरह इन पॉलीथीन को खाकर गोवंश को अपनी जान गंवानी पड़ रही है. दुनिया को उसकी खतरे से बचाने के लिए बेहद जरूरी है कि हम खुद अपने स्तर पर योगदान दें और इनका इस्तेमाल बंद कर दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details