उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

लखनऊ: अब डाकिए पहुंचाएंगे टीबी मरीजों का सैंपल

राजधानी लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्रों में अब डाकिए टीबी के नमूने लेकर उसे लैब तक पहुंचाएंगे. जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ वीके सिंह ने बताया कि मार्च में भारतीय डाक और राज्य छय रोग विभाग के बीच करार हुआ था. इसमे टीबी के मरीजों का नमूना लैब तक पहुंचाने का काम डाकिए करेंगे.

By

Published : Jun 5, 2020, 8:20 AM IST

lucknow news
डाकिए टीबी मरीजों का नमूना लैब तक पहुंचाएंगे

लखनऊ:जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अब डाकिए टीबी के नमूने लेकर, सैंपल को कलेक्शन सेंटर तक पहुंचाएंगे. अभी तक यह योजना शहरी क्षेत्रों में ही मौजूद थी. लेकिन अब राजधानी की नगराम सीएससी पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ वीके सिंह ने इस कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है. डॉ वीके सिंह से बातचीत में उन्होंने बताया कि देश से टीबी को समाप्त करने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए, जिले में हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. मार्च में भारतीय डाक और राज्य छय रोग विभाग के बीच करार हुआ था. इसमे टीबी के मरीजों का नमूना लैब तक पहुंचाने का काम डाकिए करेंगे.

डाकिए टीबी मरीजों का नमूना लैब तक पहुंचाएंगे
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 1 जून से डाकियों के सहयोग से टीबी के मरीजों की जांच कराई जा रही है. जो कि लॉकडाउन के कारण नहीं हो पा रही थी. डीटीओ ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार डाक विभाग के अधिकारियों और सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल के साथ संयुक्त बैठक हुई. जिसमें यह निर्णय लिया गया कि मरीजों का नमूना ट्रांसपोर्टेशन डाक विभाग के माध्यम से आधुनिक लैब तक पहुंचाया जाएगा. जनपद में कुल 53 केंद्रों पर कलेक्शन सेंटर प्वाइंट बनाए गए हैं. इनके सैंपल निकटतम आधुनिक प्रयोगशाला तक पहुंचाए जाएंगे. इस पूरी प्रक्रिया में यह सारा काम डाकिए किया करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details