उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 25, 2022, 10:13 AM IST

ETV Bharat / city

यूपी विधान परिषद की दो खाली सीटों के लिए नामांकन शुरू, 11 अगस्त को होंगे चुनाव

यूपी विधान परिषद की दो रिक्त सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गयी. 11 अगस्त को चुनाव होंगे.

etv bharat
यूपी विधान परिषद की दो खाली सीटों के लिए नामांकन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खाली दो सीटों के लिए सोमवार से नामांकन शुरू हो गये. इन दो सीटों के लिए 11 अगस्त को मतदान होगा. दरअसल, सपा एमएलसी अहमद हसन के निधन और ठाकुर जयवीर सिंह का कार्यकाल खत्म होने के कारण ये सीटें रिक्त थी. फिलहाल इन दोनों सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों की जीत तय है. नामांकन करने की अंतिम तारीख 1 अगस्त है.

अगर देखा जाए तो इन दोनों सीटों के लिए सपा और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. फिलहाल एक अगस्त को नामांकन की अंतिम तिथि होगी और 2 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. जबकि 4 अगस्त तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. वहीं 11 अगस्त को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी और उसके बाद मतगणना होगी.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश राज्य विधान परिषद में लगातार बीजेपी मजबूत हो रही है. वहीं अब सपा के पास परिषद में नेता प्रतिपक्ष की भी कुर्सी नहीं है, क्योंकि इसके लिए जरूरी आंकड़ा सपा के पास नहीं है.

ये भी पढ़ें- बाराबंकी में सड़क हादसा, 8 लोगों की मौत, सीएम योगी ने जताया शोक

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधान परिषद के दो सदस्यों अहमद हसन निधन और ठाकुर जयवीर सिंह का कार्यकाल खत्म होने के कारण ये सीटें रिक्त थी. जिसके कारण इन सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे. हालांकि ये भी हो सकता है कि दोनों सीटों पर एक ही प्रत्याशी हो. जिसके कारण उसने निर्विरोध विजयी घोषित किया जा सकता है. गौरतलब है कि 20 फरवरी 2022 को सपा एमएलसी अहमद हसन का निधन हो गया था जबकि ठाकुर जयवीर सिंह ने 24 मार्च 2022 को इस्तीफा दे दिया था. इस कारण ये सीटें खाली हो गई थीं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details