उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

आईटीआई करने को इच्छुक अभ्यर्थियों को सुनहरा मौका, अपनी मर्जी से चुन सकते हैं ट्रेड विकल्प

यूपी आईटीआई (UP ITI) में ट्रेड विकल्प चुने जाने के लिए प्रशासन कि तरफ से अभ्यर्थियों को सुनहरा मौका दिया गया है. व्यावसायिक शिक्षा को अपनाने वाले अभ्यर्थी अब वेबसाइट http://www.scvtup.in पर से 9 सितम्बर तक पंजीकृत कर सकते हैं.

By

Published : Sep 7, 2022, 4:31 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : यूपी आईटीआई (UP ITI) में ट्रेड विकल्प चुने जाने के लिए प्रशासन कि तरफ से अभ्यर्थियों को सुनहरा मौका दिया गया है. व्यावसायिक शिक्षा (vocational education) को अपनाने वाले अभ्यर्थी अब वेबसाइट http://www.scvtup.in पर से 9 सितम्बर तक पंजीकृत कर सकते हैं. इसके किए उनको अपनी जन्मतिथि, मोबाइल नंबर व अन्य कई जानकारियां देनी होंगी.

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास एवं अधिशासी निदेशक, एससीवीटी अभिषेक सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उत्तर प्रदेश, लखनऊ द्वारा प्रदेश में चल रहे राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश सत्र अगस्त 2022 में द्वितीय चरण प्रवेश प्रक्रिया के उपरान्त परिणामी रिक्त सीटों का विवरण जनपदवार, संस्थानवार, व्यवसायवार ई-फार्म में विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है.

निर्धारित प्रवेश प्रक्रिया 2022 के अनुसार, पंजीकृत अभ्यर्थियों से संस्थान, व्यवसाय, स्थानीय आरक्षण (केवल राजकीय संस्थानों हेतु), उपवर्ग एवं लिंग का नवीन विकल्प परिणामी रिक्त सीटों के सापेक्ष आमंत्रित किया जा रहा है. नवीन विकल्प पंजीकृत किये जाने की कार्रवाई वेबसाइट पर सुबह बुधवार से 09 सितम्बर 2022 की रात्रि 12 बजे तक की जा सकेगी. उन्होंने समस्त प्रधानाचार्य, राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को निर्देशित किया है कि वह संस्थान में रिक्त सीटों की व्यवसायवार स्थिति की सूचना सार्वजनिक सूचना पट पर प्रदर्शित करें.

उन्होंने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिनको प्रथम एवं द्वितीय चरण में कोई सीट आवंटित नहीं हुई है, उनसे यह अपेक्षा की जाती है कि वेबसाइट http://www.scvtup.in पर बने लिंक “प्रदेश के राजकीय एवं निजी औद्योगिक संस्थानों में प्रवेश सत्र अगस्त 2022 के लिये द्वितीय चरण के प्रवेश व उच्चीकरण के उपरान्त परिणामी रिक्तियों के सापेक्ष नये विकल्पों का ऑनलाइन Submission" पर क्लिक करें, अपना मोबाइल नम्बर, जन्मतिथि तथा वर्ग प्रविष्ट करनी होगी.

यह भी पढ़ें : चीफ सेक्रेटरी के निर्देश, सीएम योगी किसी भी जिले का कर सकते निरीक्षण, जिलों को बेहतर बनाएं

पुनरीक्षित विकल्प पंजीकृत न कराये जाने की दशा में अभ्यर्थी द्वारा मूल आवेदन में प्रस्तुत किये गये विकल्प के अनुसार तृतीय चरण की सीट आंवटन प्रक्रिया में सम्मिलित कर लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा अपना मोबाइल नम्बर, जन्मतिथि तथा वर्ग की प्रविष्टि अंकित कर वेबसाइट पर नवीन विकल्प की कार्रवाई पूर्ण की जा सकेगी.

यह भी पढ़ें : इक्कीस हजार मुस्लिम बेटियों को मिला मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details