उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिवाली पर दिल्ली-एनसीआर से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर

By

Published : Nov 9, 2020, 10:35 PM IST

त्योहारी सीजन में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए राजधानी लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है. राजधानी में कोरोना का सक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है. लेकिन, दिल्ली-एनसीआर में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर काफी तेजी से फैल रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग दिवाली पर दिल्ली-एनसीआर से लखनऊ आने वाले लोगों पर नजर रख रहा है.

cmo office lucknow
सीएमओ ऑफिस लखनऊ

लखनऊ:राजधानी लखनऊ में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है. लेकिन, दिल्ली-एनसीआर में लगातार मामले बढ़ते जा रहे है. ऐसे में कोरोना के खतरे को देखते हुए त्योहारी सीजन में इन जगहों से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नजर रखी जाएगी. जिसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग की टीमें बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन पर तैनात की गई हैं. जो बाहर से आने वालों की पूरी जानकारी एकत्रित करेंगी. ताकि कोरोना संक्रमण के खतरे को बढ़ने से रोका जा सके.

ट्रेन और बसों से आने वालों पर नजर

सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जिस तरह प्रवासियों की जानकारी और निगरानी की गई थी. उसी तरह त्योहार पर लोग अपने घरों पर आते है. ऐसे में बिहार और दिल्ली-एनसीआर से आने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी. जिसके तहत विभाग की ओर से टीमें बस स्टेशन व रेलवे स्टेशन पर तैनात रहेगी. जो इन जगहों से आने वाली ट्रेनों और बसों से आए पैसेंजर्स पर नजर रखेंगी. अगर इस दौरान किसी में कोरोना का कोई सिम्प्टम नजर आएगा तो उसे जांच कराने के लिए भेजा जाएगा. इसके अलावा सभी का नाम और फोन नंबर भी नोट किया जाएगा.

घर-घर जाकर होगी जानकारी

सीएमओ ने आगे बताया कि एहतियात तौर पर कोविड सर्विलांस को लेकर घर में जाकर जानकारी के लिए बनी टीमों को अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है. जहां टीमों द्वारा अतिरिक्त सवाल पूछा जाएगा कि क्या उनके यहां इन जगहों से कोई आया है. उसकी पूरी डिटेल नोट की जाएगी. ताकि अगर कोई लक्षण वाले मिले जो तत्काल उनकी जांच कराई जा सके. जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details