उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

शिक्षकों की मांग,यूपी में 30 जून से खोले जाएं प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल

गर्मी के मद्देनजर शिक्षकों की ओर से अभी स्कूल ना खोले जाने की मांग की जा रही है. जबकि प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत 16 जून से समर वेकेशन के बाद स्कूल खुलने हैं. वहीं पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ ने 30 जून तक बंद रखने या समय परिवर्तन करने के संबंध में ज्ञापन दिया है.

By

Published : Jun 15, 2022, 7:45 PM IST

अपर जिलाधिकारी राजस्व को सौंपा गया
अपर जिलाधिकारी राजस्व को सौंपा गया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत 16 जून से समर वेकेशन के बाद स्कूल खुलने हैं, लेकिन शिक्षक इसके लिए तैयार नहीं हैं. शिक्षकों की ओर से बुधवार को विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है. पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ ने अत्यधिक गर्मी को देखते हुए परिषदीय विद्यालयों को 30 जून तक बंद रखने या समय परिवर्तन करने के संबंध में ज्ञापन दिया. यह ज्ञापन अपर जिलाधिकारी राजस्व को सौंपा गया. साथ ही मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक को भी ज्ञापन भेजा गया.


ये भी पढ़ें : लखनऊ नगर निगमः हाउस और वाटर टैक्स में एकमुश्त समाधान योजना के तहत मिलेगी छूट
उत्तर प्रदेश पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ लखनऊ के अध्यक्ष सुरेश जयसवाल ने बताया गया कि अगर विद्यालय बंद नहीं किए जा सकते तोसमय सुबह 7:00 से 11:00 तक किया जाए. अत्यधिक गर्मी बढ़ने के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है. सुरेश जयसवाल के साथ महामंत्री प्रभात कुमार श्रीवास्तव, गोसाईगंज के अध्यक्ष विनोद राय, मोहिंदर पांडे आदि शिक्षक ने कहा कि स्कूलों में पंखा तक नहीं है. गर्मी में न केवल उनके लिए बल्कि बच्चों के लिए भी बैठकर पढ़ाई करना बेहद मुश्किल होगा.

वहीं सरकारी स्कूलों में शिक्षा की रीढ़ बन चुके शिक्षामित्र और अनुदेशकों का कॉन्ट्रेक्ट भी अभी तक रिन्यू नहीं हुआ है. इनका अनुबंध 11 महीने के लिए होता है, जो मई के अंत में पूरा हो चुका है. अब अनुबंध एक जुलाई से होगा. ऐसे में यह शिक्षामित्र और अनुदेशक भी स्कूलों में पढ़ाने के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. इसके चलते गर्मी की छुट्टी को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details