उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

60 हजार करोड़ की ठगी: शाइन सिटी कंपनी के निदेशकों और कर्मचारियों के खिलाफ पांच और FIR दर्ज

गोमतीनगर पुलिस ने सोमवार को शाइन सिटी कंपनी के निदेशकों और कर्मचारियों के खिलाफ पांच और मुकदमे दर्ज किए हैं. इन पांच मामलों में लोगों के साथ 27 लाख रुपये की ठगी की गयी थी.

By

Published : Sep 6, 2021, 8:58 PM IST

five more cases lodged against director and employees of shine city company in lucknow
five more cases lodged against director and employees of shine city company in lucknow

लखनऊ: राजधानी में 60 हजार करोड़ रुपये हड़पने वाली शाइन सिटी कम्पनी पर पुलिस ने एक और बड़ी कार्रवाई की है. गोमतीनगर पुलिस ने सोमवार को शाइन सिटी कंपनी के निदेशकों और कर्मचारियों के खिलाफ पांच और FIR दर्ज की हैं. नए पांच मामलों में 27 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई है. इस कम्पनी के तीन निदेशक और कुछ कर्मचारी पहले ही जेल में हैं. बताया जा रहा है कि शाइन कंपनी का मालिक राशिद नसीम भारत छोड़कर दुबई भाग गया है. पुलिस ने राशिद नसीम के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है.

गोमतीनगर इंस्पेक्टर केशव तिवारी के मुताबिक गाजीपुर के कसियाना निवासी दिग्विजय सिंह की पत्नी माया ने कंपनी के एजेंट के माध्यम से शाइन सिटी में प्लॉट बुक कराया था. एजेंट ने उनकी मुलाकात डायरेक्टर राशिद नसीम से करायी थी. राशिद नसीम ने लालच देकर सस्ता प्लॉट देने की बात की थी. उन्होंने प्लॉट के लिये 17 लाख 17 हजार रुपये चेक के माध्यम से कम्पनी के खाते में जमा कराये थे. रुपये लेने के बाद भी कम्पनी के अधिकारियों ने उन्हें प्लॉट नहीं दिया और न ही पैसा ही वापस लौटाया.

दबाव बनाने पर माया को जान से मारने की धमकी दी गयी. वहीं कानपुर के गंगागंज कालोनी के आनन्द कुमार ने रायबरेली रोड वाली साइट पर एक प्लॉट बुक कराया था. उन्होंने कम्पनी में 60 हजार रुपये जमा किए थे. ये भी राशिद नसीम के झांसे में फंस गये. कम्पनी ने तो प्लॉट की रजिस्ट्री की और न ही पैसा वापस किया. विपुलखंड निवासी विशेष सुरक्षा वाहिनी में तैनात गिरधारी लाल ने 81 हजार रुपये और तेलीबाग निवासी खरिका निवासी शोभा देवी ने 35 हजार रुपये देकर प्लॉट बुक कराये थे. इंस्पेक्टर केके तिवारी ने बताया कि इन पांचों पीड़ितों ने निदेशक राशिद नसीम, उसके भाई आसिफ, कर्मचारी संजीव श्रीवास्तव समेत कई अन्य आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है. पुलिस मामलों की जांच कर रही है.


ये भी पढ़ें-बीएचयू: छात्रों व कर्मियों में मारपीट, विरोध में मुख्य द्वार किया बंद, पुलिस फोर्स तैनात


जांच अधिकारियों की मानें तो शाइन सिटी कंपनी और उसके एमडी राशिद नसीम, उसके भाई आसिफ नसीम के साथ ही कंपनी के 40 से अधिक अफसरों और कर्मचारियों के खिलाफ लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों साथ ही दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, गुवाहाटी जैसे राज्यों में धोखाधड़ी के 4,000 मामले दर्ज हो चुके हैं. सिर्फ लखनऊ के गोमतीनगर थाने में ही 238 केस दर्ज हैं. देश में शाइन सिटी कम्पनी की ठगी के शिकार लोगों की संख्या 10 लाख से भी अधिक है. लखनऊ पुलिस ने दोनों भाइयों पर पर 50-50 हजार और वाराणसी पुलिस ने 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है. इसके अलावा ईडी ने भी दोनों भाइयों समेत शाइन सिटी कंपनी के छह अफसरों के खिलाफ मनी लॉड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details