उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में बाढ़ के चलते फैजुल्लागंज इलाके में भरा पानी, स्थानीय पार्षद धरने पर बैठे

By

Published : Sep 16, 2022, 1:54 PM IST

मूसलाधार बारिश के चलते फैजुल्लागंज क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. इससे लोग अपने घरों को छोड़कर जाने के लिए मजबूर हो गए हैं.

Etv Bharat
बाढ़ के चलते फैजुल्लागंज डूबा

लखनऊ: जिले के मड़ियांव अंतर्गत मूसलाधार बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है, जिससे लोगों के घरों में पानी घुस गया है और लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसके चलते लोग सड़कों पर आने के लिए मजबूर हो गए हैं. वही इसको लेकर स्थानीय लोगों ने सड़क पर बैठकर धरना देना शुरू कर दिया. जिसके बाद मौके से पहुंचकर स्थानीय पार्षद ने भी धरना देना शुरू कर दिया, और लोगों को राहत पहुंचाने को लेकर संतावना दिया. इसके बाद स्थानीय प्रशासन और जिला अधिकारी मौके पर पहुंचे. उन्होंने लोगों को समझा-बुझाकर समस्याओं से निजात दिलाने का दावा किया है.

स्थानीय पार्षद जग लाल यादव और स्थानीय लोगों ने दी जानकारी
मूसलाधार बारिश के चलते फैजुल्लागंज क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. लोग अपने घरों को छोड़कर जाने के लिए मजबूर हो गए हैं. बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस गया है. इससे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.वहीं, दूसरी तरफ मूसलाधार बारिश के चलते एक लाख लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है. साथ ही बाढ़ की स्थिति पैदा होने के कारण सड़कों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. बाढ़ से लोगों का आवागमन बाधित हो गया है और दुकान , मकानों में पानी भर गया है. जीवन के अस्त-व्यस्त होने के साथ दुकानदारी और रोजगार भी चौपट हो गया है. दूसरी तरफ नाले और नालियां पानी के कारण उफान मार रही हैं. इसको लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है. इसे लेकर लोगों ने सड़कों पर आकर धरना दिया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि, जिम्मेदार लोगों की लापरवाही के कारण लोगों को बाढ़ जैसी समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है.इसे भी पढ़े-बाढ़ में CM योगी का रेड कार्पेट वेलकम, विपक्ष का निशाना- यही है डबल इंजनवाली सोच

स्थानीय पार्षद जग लाल यादव ने कहा कि, लोगों की समस्याओं को निजात के लिए सुबह से डटे हुए हैं ,और स्थानीय जिला प्रशासन से पूरा सहयोग की मांग कर रहे हैं ,जिससे लोगों की समस्याओं का निदान हो सके .यदि स्थानीय जिला प्रशासन नहीं जागता है, तो हम लोग आगे भी धरना करेंगे और लोगों की समस्याओं के निजात को लेकर को लेकर मांग करेंगे.

स्थानीय निवासी अजय सिंह ने बताया कि, यह हर वर्ष की समस्या है. मामूली बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है. कारण यह है कि, स्थानीय जिम्मेदार नाली और नाले को दुरुस्त नहीं करते हैं. इससे पानी सड़कों से लेकर दुकानों में भर जाता है. इससे लोगों का रोजगार ठप हो जाता हैं.

अनिल यादव का कहना है कि, यदि नाली और नाले दुरुस्त कर दिया जाए, तो लोगों को समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा. लेकिन, इसको लेकर जिम्मेदार लोग नहीं जागते हैं. इससे हर बार लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.


अभिषेक का कहना है कि, अगर नाले की उचित व्यवस्था कर दी जाए तो पानी की निकासी सही रूप से हो सकती है. लेकिन हर बार बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती हैं ,और इसको लेकर स्थानीय पार्षद और विधायक आकर बोल देते हैं ,की समस्याओं का हल निकाला जाएगा. लेकिन, समस्याएं जस की तस बनी रहती है. इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.


यह भी पढ़े-बाढ़ प्रभावित इलाकों में बाइक से गलियों में जाकर इलाज कर रही स्वास्थ विभाग की टीम

ABOUT THE AUTHOR

...view details