उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

74 महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर 24 घंटे होगी बिजली आपूर्ति

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने चिन्हित 74 महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, जिला मुख्यालयों और महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिये हैं.

By

Published : Aug 1, 2022, 9:45 PM IST

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा
ऊर्जा मंत्री एके शर्मा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने निर्देशित किया है कि प्रदेश स्तर पर चिन्हित 74 महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, जिला मुख्यालयों और महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए. इसके लिए निर्धारित एसओपी बनाकर इस पर पूरी तरह से अमल किया जाए. उन्होंने पूर्वांचल डिस्कॉम के अंतर्गत महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल मां शाकुंभरी देवी स्थल पर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि किसानों की सिंचाई के लिए बिजली की कमी ना होने पाए. विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विद्युत चोरी रोकने के पूरे प्रयास किए जाएं और हाई लाइन लॉस को हरहाल में कम किया जाए. उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली में अच्छा कार्य करने वाले डिस्कॉम और अधिकारियों व कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करने के लिए पुरस्कृत भी किया जाए. उन्होंने सख्त हिदायत दी कि शिकायतों पर कठोर कार्रवाई से पहले ही अधिकारी और कर्मचारी अपनी कार्य संस्कृति में शीघ्र बदलाव कर लें. ऊर्जा मंत्री ने मुख्यमंत्री के अयोध्या दौरे के दौरान चित्रकूट में रूलिंग पार्टी के प्रशिक्षण के दौरान बिजली काटे जाने का और अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर भी बिजली कटौती को गंभीर मामला माना है.

उन्होंने कहा कि सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, वीआईपी दौरे होने के दौरान बिजली कटौती बंद होनी चाहिए. ऐसी स्थिति में व स्थलों पर रात में बिजली कटौती बिल्कुल नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एक दिन पहले रात 12 बजे चित्रकूट पहुंचा तो बिजली चली गई और जब सुबह जागा तब भी बिजली चली गई. कारण पूछने पर पता चला कि लाइन ट्रिप हो गई थी. ऊर्जा मंत्री ने सभी डिस्कॉमों से बिजली कटौती को लेकर आ रही शिकायतों का संज्ञान लेकर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों से इसकी वास्तविकता जानने की कोशिश की और विद्युत आपूर्ति में आ रहे व्यवधानों को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए.



उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि विद्युत पोलों एवं ट्रांसफार्मर में उतर रहे करंट से हो रही मौतों को शीघ्र संज्ञान लें और इसको रोकने के लिए नियमित निगरानी भी करें. लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान दें. कृषि क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, बिलिंग ठीक करें, शत प्रतिशत बिलिंग पर जोर हो. उपभोक्ता शिकायत नम्बर 1912 को और व्यवस्थित रूप से संचालित किया जाए.

इसे भी पढ़ें : सपा के सदस्यता अभियान के लिए इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी

शक्तिभवन में स्थापित कन्ट्रोल रूम की भी मॉनिटरिंग की जाए. उन्होंने निर्देश दिया कि जिला एवं सर्किल स्तर पर अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिसाशी अभियन्ता के कार्यों की प्रतिदिन निगरानी करने के लिए मुख्यालय एवं डिस्कॉम स्तर पर व्यवस्था की जाए.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details