उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

BBAU में शुरू होगी डी.फार्मा की पढ़ाई, अमेठी कैंपस में छात्रों को मिलेगा मौका

राजधानी के बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में छात्र छात्राओं को अब डी.फार्मा की पढ़ाई करने का भी मौका मिलेगा. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस पाठ्यक्रम को नए शैक्षिक सत्र 2021-22 में शुरू करने का फैसला किया है.

By

Published : Jul 23, 2021, 12:51 PM IST

bbau-lucknow
bbau-lucknow

लखनऊ: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में अब डी.फार्मा की पढ़ाई होगी. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह ने बताया कि बीबीएयू के अमेठी स्थित कैंपस में इसकी शुरुआत की जाएगी. दो वर्ष के इस पाठ्यक्रम में छात्रों को फार्मेसी क्षेत्र के लिए तैयार किया जाएगा. रोजगार परक पाठ्यक्रम होने के कारण छात्रों को करियर बनाने में आसानी होगी. उन्होंने बताया कि यह सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रम होगा. भविष्य में बी.फार्मा पाठ्यक्रम की भी शुरुआत की जा सकती है.

बीबीएयू कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यहां के बीटेक और एमबीए में दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं. खास बात यह है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने जेईई स्कोर के आधार पर बीटेक में दाखिले का फैसला लिया है. इसी तरह एमबीए पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अभ्यर्थी को कैट स्कोर बताना होगा. दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. बी.टेक और एम.बी.ए में दाखिले के लिए उन्हीं विद्यार्थियों को आमंत्रित किया जाएगा, जिन्होंने समय पर अपना मान्य जेईई/कैट स्कोर दर्ज किया होगा. अन्यथा उनका पंजीकरण स्वीकार नहीं किया जाएगा. विद्यार्थी विवि की वेबसाइट www.bbau.ac.in पर पंजीकरण करा सकते हैं.


लखनऊ विश्वविद्यालय में भी इस साल बी.फार्मा और डी.फार्मा पाठ्यक्रमों की शुरुआत की गई है. बी.फार्मा में दाखिले एकेटीयू की तरफ से होने वाली प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे. वहीं, डी.फार्मा में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यह आवेदन लिए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details