उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जनेश्वर मिश्र पार्क से राम मनोहर लोहिया पार्क तक की साइकिल की सवारी, खूब ली सेल्फी

By

Published : Jun 3, 2022, 10:15 PM IST

राजधानी में शुक्रवार को विश्व साइकिल दिवस मनाया गया. इस दौरान लोगों को साइकिल से होने वाले फायदे के बारे में बताया गया. जनेश्वर मिश्र पार्क से राम मनोहर लोहिया पार्क तक लोगों ने साइकिल की सवारी भी की.

साइकिल की सवारी
साइकिल की सवारी

लखनऊ: विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाया जाता है. इसे पहली बार वर्ष 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मनाया था. इसके अलावा विश्व साइकिल दिवस 56 से अधिक देशों में मनाया गया था. इस वर्ष एनविस-आरपी वन्यजीव विज्ञान संस्थान व लखनऊ विश्वविद्यालय ने गैर-ईंधन वाहनों को बढ़ावा देने का फैसला किया. जिसके तहत शुक्रवार को जनेश्वर मिश्र पार्क से राम मनोहर लोहिया पार्क तक साइकिल की सवारी की गई. इस दौरान कहा गया कि साइकिल के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता को संदेश भेजें, जिससे लोग प्रेरित हों.

इंस्टिट्यूट ऑफ वाइड लाइफ साइंस की प्रो. अमिता कनौजिया ने बताया कि बहुत से लोग साइकिल की सवारी करते हैं. उन्होंने विश्व साइकिल दिवस लखनऊ विश्वविद्यालय के साथ मनाया और सेल्फी ली. उन्होंने कहा कि अन्य लोग भी साइकिल के महत्व को पहचानें. इससे हम पेट्रोल की खपत को कम कर सकते हैं. साइकिल का उपयोग किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति कर सकता है. हमें रोजाना साइकिल का उपयोग करना चाहिए. इससे प्रदूषण भी कम होगा.

प्रो. अमिता कनौजिया ने दी जानकारी

ये भी पढ़ें : करोड़ों की लागत से बनाया जा रहा था "शिक्षा का मंदिर", आज पड़ा है वीरान जानिये क्यों?

उन्होंने बताया कि इस अभियान में लगभग 50-60 लोगों ने भाग लिया. कई लोगों ने साइकिल की सवारी की और सेल्फी भेजी. कार्यक्रम में मौजूद कृष्णानंद शर्मा ने साइकिल के उपयोग के बारे में बताया. इस दौरान प्रो. अमिता कनौजिया, समन्वयक डॉ. आदेश कुमार और शोधार्थी ज्योति अंतिल प्रशांत त्रिपाठी और शिवांशु राठौर मौजूद थे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details