उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

एटीएम की चिप नहीं मिलने से भटक रहे हजारों उपभोक्ता

सरकारी तथा प्राइवेट बैंकों की ओर से ग्राहकों को जो एटीएम कार्ड (ATM card) प्रदान किए जाते हैं उनकी चिप का संकट खड़ा हो गया है. जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड (ATM card) नहीं बांटे जा पा रहे हैं.

By

Published : Sep 6, 2022, 6:55 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : सरकारी तथा प्राइवेट बैंकों की ओर से ग्राहकों को जो एटीएम कार्ड (ATM card) प्रदान किए जाते हैं उनकी चिप का संकट खड़ा हो गया है. जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड (ATM card) नहीं बांटे जा पा रहे हैं. छह महीने से उपभोक्ता बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं और उन्हें एटीएम नहीं मिल रहा है. इतना ही नहीं जिन उपभोक्ताओं के एटीएम एक्सपायर हो गए हैं उनसे सालाना चार्ज तो लिया जा रहा है, लेकिन नए एटीएम जारी नहीं किए जा रहे हैं.



सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अलीगंज सेक्टर क्यू ब्रांच के ग्राहक कुलदीप सिंह ने बताया कि फरवरी में एटीएम एक्सपायर हो गया था. अप्रैल में अप्लाई किया पर अभी तक मेरा एटीएम नहीं आया है, इस कारण मुझे काफी परेशानी हो रही है. पांच महीने हो गये हैं. बैंक कर्मचारी सही तरीके से जवाब नहीं देते हैं. बोलते हैं कि और इंतजार कीजिए हमें नहीं पता कब आएगा, लेकिन एटीएम के पूरे साल का चार्ज वह समय पर काटते हैं

जानकारी देते संवाददाता धीरज त्रिपाठी

इसी तरह बैंक ऑफ इंडिया की ग्राहक तनुष्वी सक्सेना ने बताया कि एक साल से अधिक का समय बीत गया, लेकिन एटीएम कार्ड (ATM card) नहीं मिल पाया है. बैंक अधिकारियों ने बताया कि एटीएम की चिप ही नहीं बन के आ रही है, इसलिए एटीएम कब आएगा, यह नहीं बता सकते हैं. यह सिर्फ कुछ उदाहरण हैं. राजधानी में बैंक ग्राहकों को बैंक एटीएम लेने में समस्या आ रही है. तीन महीने से लेकर छह महीने तक वेटिंग करनी पड़ रही है.

बैंक अधिकारियों का कहना है कि एटीएम कार्ड (ATM card) में लगने वाली चिप की आपूर्ति न होने से यह समस्या खड़ी हुई थी, लेकिन अब यह समस्या का समाधान हो रहा है. धीरे धीरे करके जिन ग्राहकों ने एटीएम के लिए आवेदन किये थे उन्हें कार्ड भेजे जा रहे हैं. चिप की समस्या के वजह से यह परेशानी हुई है.

यह भी पढ़ें : श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने जारी की मंदिर निर्माण की तस्वीरें, गुलाबी पत्थरों से चमकेगा धाम


आल इंडिया बैंक आफिसर्स संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन कुमार ने बताया कि एटीएम कार्ड (ATM card) में लगने वाली चिप मिलने में समस्या आ रही थी, जिसकी वजह से कुछ बैकलॉग हो गया है. अब धीरे धीरे करके सभी ग्राहकों को एटीएम कार्ड (ATM card) भेजे जा रहे हैं. अब समस्या नहीं हो रही है. बैकलॉग बराबर किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : परिवहन विभाग के नियम कानून धुआं-धुआं, बिना वाहन जांच के प्रदूषण सर्टिफिकेट जारी कर रहे सेंटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details