उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोमती नदी के दोनों तटों से हटाई जायेंगी अवैध बस्तियां, जानिये कब शुरू होगा ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण

By

Published : Jul 12, 2022, 8:30 PM IST

लखनऊ को एक सिरे से दूसरे सिरे तक जोड़ने वाली महत्वाकांक्षी योजना ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण बहुत जल्द शुरू किया जाएगा. इसको लेकर एलडीए बहुत जल्द गोमती किनारे से अवैध बस्तियां हटाना शुरू करेगा.

लखनऊ विकास प्राधिकरण
लखनऊ विकास प्राधिकरण

लखनऊ : एलडीए बहुत जल्द गोमती किनारे से अपनी जमीन पर अवैध बस्तियां हटाना शुरू करेगा. जिसमें मुख्य रूप से तिलक मार्ग पर नैमिषारण्य गेस्ट हाउस के पास बालू अड्डा की अवैध बस्ती है. इसके साथ ही लखनऊ को एक सिरे से दूसरे सिरे तक जोड़ने वाली महत्वाकांक्षी योजना ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण भी बहुत जल्द शुरू किया जाएगा.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों विकास प्राधिकरण की समीक्षा की थी. जिसमें लखनऊ विकास प्राधिकरण के लिए कुछ अहम आदेश जारी किए थे. जिनके जरिए लखनऊ के विकास को तेजी मिलेगी. ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट सरकार की अहम योजना है. इसका काम अगले 2 महीने में शुरू करने का आदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया है. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिले सभी आदेशों का पालन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री कार्यालय से एलडीए को मिले यह आदेश

● लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर की योजना को अगले दो महीने में प्रारंभ करा दिया जाए. यह योजना लखनऊ को एक आकर्षक स्वरूप देने वाली होगी.

● लखनऊ में गोमती नदी के दोनों तटों पर तथा नैमिषारण्य अतिथि भवन के आस-पास कुछ झुग्गी बस्तियां हैं. इनका चिन्हीकरण यहां के निवासियों का व्यवस्थापक कराया जाए. नियमानुसार इन्हें पीएम आवास, शौचालय आदि शासकीय योजनाओं से जोड़ा जाना चाहिए. यह कार्य जल्द से जल्द करा लिया जाए. बटलर झील को अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जाए.

● कहीं भी किसी भी परिस्थिति में अवैध बस्तियां व रिहायशी कॉलोनी बसने न पायें.

ये भी पढ़ें : AKTU: बीटेक के छात्रों को 3 साल में मिलेगी डिग्री, जानिए क्या व्यवस्था कर रहा है विश्वविद्यालय

● परियोजनाओं का निर्धारण करते समय आगामी 50 वर्षों की स्थिति को ध्यान में रखें. हर कॉलोनी में सभी जरूरी सुविधाएं हों. अवैध कॉलोनियों को विकसित न होने दें.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details