उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कांग्रेस ने निकाली आजादी की गौरव यात्रा, याद किया गया बलिदानियों का इतिहास

By

Published : Aug 10, 2022, 8:11 PM IST

आजादी के 75वें वर्ष में कांग्रेस द्वारा गौरव यात्रा निकाली गई. कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी धीरज गुर्जर के नेतृत्व में यात्रा में आजादी के अमर बलिदानियों के गौरव पूर्ण इतिहास को याद किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : आजादी के 75वें वर्ष में कांग्रेस द्वारा राष्ट्रव्यापी आजादी की गौरव यात्रा महानगर स्थित गोल मार्केट से विकास नगर स्थित गुलाचीन मंदिर पर समाप्त हुई. राजस्थान सरकार के मंत्री कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी धीरज गुर्जर के नेतृत्व में यात्रा में आजादी के अमर बलिदानियों के गौरव पूर्ण इतिहास को याद किया गया. इस दौरान राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर ने संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के संघर्ष में अमर बलिदानियों का संघर्ष उनकी गौरवगाथा से देश आज भी प्रेरणा लेता है. देश का संविधान, संवैधानिक संस्थाएं व लोकतंत्र को गहरा खतरा सत्ताधारी दल की नीतियों के कारण उत्पन्न होता जा रहा है, जिसकी रक्षा के लिये कांग्रेस कटिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि 9 अगस्त की तारीख भारतीय इतिहास में आजादी की निर्णायक संघर्ष की वह तारीख है जब कांग्रेस के आंदोलन ने अंग्रेजों को देश छोड़ने के लिये विवश किया. उस समय भी देश विरोधी ताकतों ने अंग्रेजों से भारत न छोड़ने की अपील की थी, जिनकी विचारधारा राष्ट्रध्वज तिरंगे के नमन की नहीं थी. वह देशवासियों को देशभक्ति मत सिखायें. उन्होंने कहा कि संविधान, संवैधानिक संस्थाएं लोकतंत्र को मटियामेट करने की कोशिश करने वालों ने बिगड़ी कानून व्यवस्था, महंगाई, बिगड़ती अर्थव्यवस्था से मुंह मोड़कर जनता से छल करने के अतिरिक्त कुछ नहीं किया.



कांग्रेस प्रवक्ता पंकज तिवारी ने बताया कि कांग्रेस की आजादी गौरव यात्रा में नेताओं, कार्यकर्ताओं में अपार उत्साह रहा. यात्रा मार्ग में भारत माता की जय, वंदे मातरम व अमर बलिदानियों के नाम का जयघोष होता रहा. राजस्थान सरकार के मंत्री कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी धीरज गुर्जर द्वारा निशातगंज गोल मार्केट स्थित चन्द्रशेखर पार्क में वीर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर यात्रा शुरू हुई. यात्रा वायरलेस चौराहा, रहीम नगर, खुर्रम नगर से विकासनगर गुलाचीन मंदिर पर समाप्त हुई. रास्ते भर आम जनता ने भी यात्रा का भरपूर स्वागत किया. यात्रा के दौरान ध्वजवाहक की भूमिका में सेवादल के जोन अध्यक्ष राजेश सिंह काली रहे.
यह भी पढ़ें : भाजपा ने अंग्रेजों से सीखा है, तोड़ो और राज करो की नीति: अखिलेश यादव

कार्यक्रम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सचिव एवं सह प्रभारी उप्र धीरज गुर्जर, मीडिया एवं कम्यूनिकेशन विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, नकुल दुबे, डॉ. मसूद अहमद, पूर्व विधायक श्याम किशोर शुक्ला, सतीश अजमानी, अखिलेश प्रताप सिंह, प्रदेश महासचिव दिनेश सिंह, शिव पाण्डेय, सैफ अली नकवी, प्रदेश सचिव शाहनवाज मंगल आजमी, प्रदीप कनौजिया, प्रदेश प्रवक्ता अशोक सिंह, ललन कुमार, पंकज तिवारी, संजय सिंह, विकास श्रीवास्तव समेत अन्य भी मौजूद रहे.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details