उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चिड़ियाघर में एक टिकट पर दर्शक घूमेंगे दोनों म्यूजियम, फोटोग्राफी के लिये अतिरिक्त शुल्क

By

Published : Aug 3, 2022, 8:09 PM IST

राज्य संग्रहालय एवं लोक कला संग्रहालय के लिए मंगलवार से कंपोजिट टिकट व्यवस्था लागू की जा रही है. अब दर्शक चिड़ियाघर परिसर में स्थित संग्रहालयों का टिकट राज्य संग्रहालय के टिकट काउंटर से प्राप्त कर दोनों संग्रहालय का भ्रमण उसी दिवस में कर सकते हैं.

डॉ. आनंद कुमार सिंह, निदेशक, उप्र संग्रहालय निदेशालय
डॉ. आनंद कुमार सिंह, निदेशक, उप्र संग्रहालय निदेशालय

लखनऊ : राज्य संग्रहालय एवं लोक कला संग्रहालय के लिए मंगलवार से कंपोजिट टिकट व्यवस्था लागू की जा रही है. अब दर्शक चिड़ियाघर परिसर में स्थित संग्रहालयों का टिकट राज्य संग्रहालय के टिकट काउंटर से प्राप्त कर दोनों संग्रहालय का भ्रमण उसी दिवस में कर सकते हैं. उप्र संग्रहालय निदेशालय के निदेशक डॉ. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि इससे पूर्व दोनों संग्रहालय के लिए अलग-अलग टिकट थे. पूर्व में राज्य संग्रहालय एवं लोक कला संग्रहालय में प्रवेश टिकट व्यवस्था अलग-अलग थी.

इस दौरान उन्होंने बताया कि टिकट की अलग-अलग जगहों पर व्यवस्था होने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. एक टिकट मिलने से दर्शकों का समय भी बचेगा. उन्होंने बताया कि बीते दिन मंगलवार को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक बिजली कट गई थी. चिड़ियाघर में एक पेड़ गिर गया था, जिसकी वजह से ये दिक्कत हुई थी. उन्होंने बताया कि दर्शक टिकट काउंटर पर जाकर टिकट लेकर दोनों म्यूजियम घूम सकते हैं. फोटोग्राफी करने के लिए कैमरे का अब अतिरिक्त शुल्क देना होगा. वीडियो रिकॉर्डिंग का अलग से शुल्क तय किया गया है.

जानकारी देते उप्र संग्रहालय निदेशालय के निदेशक डॉ. आनंद कुमार सिंह


राज्य संग्रहालय
1) 5 से 12 वर्ष : 5 रुपया प्रति दर्शक
2) 12 वर्ष से ऊपर: 10 रुपया प्रति दर्शक
3) विदेशी पर्यटक : 210 रुपया प्रति दर्शक
4) कैमरा टिकट: 50 रुपया
इसे भी पढ़ें : लखनऊ नगर निगम के कर्मचारी ही कर रहे थे गाड़ियों से डीजल की चोरी, 8 पर FIR
लोक कला संग्रहालय
1) 12 वर्ष से ऊपर: 2 रुपया प्रति दर्शक
2) विदेशी पर्यटक : 10 रुपया प्रति दर्शक
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details