उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

लखनऊ: सीएम योगी ने कोविड-19 को लेकर की समीक्षा बैठक

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोविड-19 को लेकर गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. साथ ही सीएम ने प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान, सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान और गोल्डन कार्ड वितरण अभियान की शुरुआत की.

By

Published : Nov 1, 2020, 1:54 PM IST

Updated : Nov 1, 2020, 2:33 PM IST

lucknow news
अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम योगी

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ के कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 को लेकर गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की. साथ ही सीएम योगी ने कोरोना वायरस पर पूरी तरह नियंत्रण और आम जनता के लिए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की सुदृढ़ बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

कोरोना के साथ डेंगू की रोकथाम पर बनाएं विशेष रणनीति
इस बैठक के दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों को कोरोना वायरस के साथ डेंगू की रोकथाम के लिए प्रभावी रणनीति बनाने पर जोर दिया. सीएम ने कहा कि लखनऊ में कोरोना पर प्रभावी अंकुश के लिए रणनीति बनायी जाए. साथ ही उन्होंने राजधानी में डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए साफ-सफाई का अभियान पूरी सक्रियता से चलाने का निर्देश दिया. इसके साथ ही सीएम ने एंटीलार्वा दवाइयों के छिड़काव और फाॅगिंग को नियमित रूप करने का निर्देश दिया. सीएम ने कहा कि, डेंगू तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए सभी कार्य तेजी से किए जाएं. सैनिटाइजेशन पूरी सक्रियता से किया जाए. साथ ही सीएम ने कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रिन्ट और इलेक्ट्राॅनिक मीडिया का प्रभावी इस्तेमाल करने का भी निर्देश दिया.

प्रदेश में डेढ़ करोड़ कोरोना टेस्ट हुए
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ पूरी सतर्कता और सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. प्रदेश में अब तक कोविड-19 के डेढ़ करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं, जो देश में सर्वाधिक है.

'त्योहार में विशेष सावधानी बरतें लोग'
सीएम ने कहा कि त्योहारों और पर्वाें को देखते हुए सभी को कोरोना के प्रति निरंतर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के सम्बन्ध में निर्धारित प्रोटोकाॅल का कड़ाई से पालन सभी को इस संक्रमण से बचा सकता है. मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी, हाथों को साबुन से बार-बार धोना और सैनिटाइज करने से इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है. उन्होंने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को 'एसएमएस' यानी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइचर के उपयोग के प्रति जागरूक किए जाने पर बल दिया.

विशेष टीकाकरण, सक्रिय क्षय रोगी खोज और गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का शुभारंभ
इसके साथ ही सीएम योगी प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान, सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान और गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का शुभारंभ किया. इसके लिए सीएम आवास 5 कालीदास मार्ग पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ने कोरोना काल में टीकारण से छूटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए 'विशेष टीकाकरण अभियान', 6709 ग्रामों में 'गोल्डन कार्ड वितरण अभियान' के साथ 29 जनपदों में 10 दिवसीय 'सक्रिय क्षय रोगी खोज' अभियान का शुभारंभ किया.

Last Updated : Nov 1, 2020, 2:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details