उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 6, 2022, 10:54 PM IST

ETV Bharat / city

प्रदेश की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर का बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए अल्पकालिक तथा दीर्घकालिक योजनाएं बनायी जाएं.

etv bharat
यूपी की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर का बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा है कि अर्थव्यवस्था का विस्तार करने के लिए सभी सेक्टर्स का विकास किया जाए. निर्धारित लक्ष्य समय पर हासिल करने के लिए टाइमलाइन बनाने के निर्देश भी दिए.


मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सम्बन्ध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत हुई. सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी की मंशा के अनुसार उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए तेजी से काम किया जाए. वर्ष 2017 के बाद हमारा राज्य पूंजी निवेश के लिए आकर्षक जगह के रूप में उभरा है. इस दिशा में और सक्रियता से काम किया जाए.


मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन काम हुए हैं. इन उपलब्धियों से बेहतर परिणाम पाने के लिए अब और अधिक कोशिश करनी होगी. उत्तर प्रदेश 'ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस' की रैंकिंग में देश में दूसरे स्थान पर है. जीएसडीपी के आधार पर उत्तर प्रदेश, देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

ये भी पढ़ें- दो लाख युवाओं को रोजगार और प्रशिक्षण मिलेगा: आंद्रा वामसी

उन्होंने कहा कि 'एक जनपद, एक उत्पाद योजना' सहित कौशल विकास मिशन और किसानों की आय में बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं. पूंजी निवेश में बढ़ोतरी और एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए अल्पकालिक तथा दीर्घकालिक योजनाएं बनायी जाएं.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 7 अप्रैल को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इण्टरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या के विकास के लिए राज्य सरकार ने 317.855 एकड़ जमीन खरीदी है. ये भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) को लीज़ पर दी जाएगी. इसके लिए प्रदेश के नागरिक उड्डयन विभाग और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच लीज एग्रीमेंट होगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details