उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

लखनऊ: सीएम योगी ने शहीदों के आश्रितों को वितरित किए नियुक्ति पत्र

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर प्रदेश के वीर अमर शहीदों के आश्रितों को नियुक्ति पत्र वितरित किए. सीएम ने 11 शहीदों के परिजनों को नियुक्ति पत्र दिए. छह लोगों को पहले ही नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है.

By

Published : Jan 4, 2020, 2:31 PM IST

Updated : Jan 4, 2020, 2:54 PM IST

etv bharat
सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश के शहीदों के आश्रितों को वितरित किए नियुक्ति पत्र.

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर प्रदेश के वीर अमर शहीदों के आश्रितों को नियुक्ति पत्र वितरित किए. सीएम ने 11 शहीदों के परिजनों को नियुक्ति पत्र दिए. छह लोगों को पहले ही नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है. इस मौके पर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, मंत्री सैनिक कल्याण चेतन चौहान, समाज कल्याण राज्य मंत्री डॉ. जीएस धर्मेश, प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी, डीजीपी ओपी सिंह समेत अन्य महत्वपूर्ण लोग मौजूद रहे.

सीएम योगी ने शहीदों के आश्रितों को वितरित किए नियुक्ति पत्र.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं उन शहीदों को नमन करता हूं, जिन्होंने राष्ट्र के लिए बलिदान दिया है. देश की सेना में यूपी के नौजवानों की संख्या सबसे अधिक है. साढ़े चार लाख से अधिक पूर्व सैनिक इस समय प्रदेश में हैं. सैनिकों के लिए सैनिक कल्याण बोर्ड काम कर रहा है. पूर्व सैनिकों की समस्या के समाधान के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार काम कर रही है.

सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने अर्धसैनिक बलों के लिए 19 मार्च 2018 के शासनादेश के माध्यम से यह निर्णय लिया है, जिसमें ऐसी नियुक्ति दिए जाने का काम शुरू हुआ. मार्च से इसे लागू कर दिया, जिसके तहत सरकार इस तरह नियुक्ति पत्र देकर भारत माता के वीर सपूतों के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित कर रही है.

सैनिकों के हितों का संरक्षण करेगी सरकार
सीएम योगी ने कहा कि हमने नकद पुरस्कार में भी वृद्धि की है. ऋण देने में भी सरकार ने उचित व्यवस्था की है. पांच करोड़ रुपये से चार जिलों में सैनिक विश्राम गृह और सैनिक कल्याण कार्यालय खोले जा रहे हैं. नौ जिलों में सैनिक विश्राम गृह का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. सरकार डिफेंस एक्सपो का आयोजन भी कर रही है. डिफेंस कॉरिडोर भी बनाया जा रहा है. सरकार हमेशा सैनिकों के हितों का संरक्षण करेगी.

इन परिवारों को मिला नियुक्ति पत्र

  • पिंकी पत्नी शहीद सिपाही दलबीर सिंह
  • नीतू पत्नी शहीद नायक प्रदीप कुमार
  • पंकज पत्नी शहीद नायक चंद्रभान
  • स्वेता यादव पत्नी शहीद राजेश कुमार
  • मेधा चौधरी पत्नी शहीद पंकज कुमार
  • श्रीमती सुधा पत्नी शहीद पुष्पेंद्र सिंह
  • भगवान सिंह भाई शहीद रोहिताश कुमार
  • सीमा देवी पत्नी शहीद नेम सिंह
  • प्रियंका पत्नी शहीद अजय कुमार
  • माधवी पांडे पत्नी शहीद विशाल कुमार पांडे

इसे भी पढ़ें- BJP नेता की बेटी को अपशब्द कहने का मामला: लखनऊ हाईकोर्ट 18 जनवरी को तय करेगा आरोप

Last Updated : Jan 4, 2020, 2:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details