उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

रालोद प्रदेश अध्यक्ष के लिए मंथन शुरू, इन नेताओं में से एक के नाम पर लग सकती है मुहर!

राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह जल्द ही प्रदेश अध्यक्ष की एक नेता को सौंप सकते हैं. हाल ही में चौधरी जयंत सिंह ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन न कर पाने के चलते पूरी कार्यकारिणी ही भंग कर दी थी.

By

Published : Mar 22, 2022, 6:01 AM IST

etv bharat
प्रदेश अध्यक्ष के लिए इन नेताओं में से एक के नाम पर लग सकती है मुहर

लखनऊ: राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह जल्द ही प्रदेश अध्यक्ष की कमान पार्टी के कुछ चर्चित नेताओं में से एक नेता को सौंप सकते हैं. पार्टी के अंदर कई नामों पर मंथन चल रहा है. हाल ही में चौधरी जयंत सिंह ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन न कर पाने के चलते पूरी कार्यकारिणी ही भंग कर दी थी.

पार्टी के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मसूद अहमद ने अपना त्यागपत्र भी दे दिया है. ऐसे में राष्ट्रीय लोकदल में प्रदेश अध्यक्ष का पद इन दिनों खाली चल रहा है. जल्द ही इस पद को भरे जाने की जरूरत भी रालोद मुखिया जयंत सिंह को महसूस हो रही है. ऐसे में बहुत जल्द पार्टी की तरफ से वफादार नेताओं में से एक को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है.


राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भंग कर दी थी कार्यकारिणी
उत्तर प्रदेश में इस बार समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर राष्ट्रीय लोकदल ने विधानसभा चुनाव लड़ा था. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने रालोद मुखिया चौधरी जयंत सिंह को 33 सीटें दी थीं. जयंत को इनमें से कम से कम दो दर्जन सीटें जीतने की पूरी उम्मीद भी थी, लेकिन जब नतीजा आया तो उनकी उम्मीदें चकनाचूर हो गईं.

इसे भी पढ़ेंःराजनीतिक विश्लेषकों ने जयंत चौधरी को लेकर कह दी यह बड़ी बात

यूपी विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकदल सिर्फ आठ सीटें ही जीत सकीं. इसके बाद नाराज रालोद मुखिया जयंत सिंह ने पूरी कार्यकारिणी ही भंग कर दी. रालोद के प्रदेश अध्यक्ष मसूद अहमद ने भी समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल में टिकटों की बिक्री को लेकर गंभीर आरोप भी लगा दिया. बताया कि इसी वजह से गठबंधन की हार हुई और भारतीय जनता पार्टी जीत गई. उन्होंने चौधरी जयंत सिंह को खुला खत लिख कर अपना त्यागपत्र भी भेज दिया. इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष का पद अभी रिक्त है.

इसे भी पढ़ेंःविधानसभा चुनाव परिणाम पर एक नजर


इन नामों पर चल रहा मंथन
पार्टी के विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश अध्यक्ष के लिए जिन नामों पर पार्टी की तरफ से विचार किया जा रहा है. उनमें वरिष्ठ नेता रामाशीष राय, राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व नौकरशाह बाबा हरदेव सिंह, राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे, राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम मिश्रा के साथ ही वरिष्ठ नेता विमलेश पाठक और सुरेश गुप्ता के नाम प्रमुख रूप से शामिल है. रालोद मुखिया 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही इनमें से एक नाम पर मुहर लगाएंगे, जिससे भविष्य में पार्टी को इसका फायदा मिल सके. प्रदेश अध्यक्ष बनने को लेकर नेताओं ने चौधरी जयंत सिंह से संपर्क साधना शुरू कर दिया है.

क्या कहते हैं पार्टी के प्रवक्ता
आरएलडी प्रदेश प्रवक्ता सुरेंद्र नाथ त्रिवेदी ने बताया कि नई प्रदेश कार्यकारिणी जल्दी गठित होगी. जहां तक पार्टी में प्रदेश अध्यक्ष के नामों को लेकर जो चर्चाएं हैं या जो कयास लगाए जा रहे हैं. उस पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. जो भी प्रदेश अध्यक्ष बनना चाहते होंगे वह राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत सिंह से संपर्क स्थापित कर रहे होंगे. यहां से लेकर दिल्ली तक कोशिश जारी होगी. अब यह फैसला पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेना है कि प्रदेश में वे किसे बागडोर सौंपते हैं. इतना जरूर है कि वे जिसे प्रदेश अध्यक्ष बनाएंगे हम लोग तन, मन, धन से कदम से कदम मिलाकर साथ मिलकर काम करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details