उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिलाधिकारी व नगर आयुक्त ने किया फैजुल्लागंज का निरीक्षण, दिये ये निर्देश

By

Published : Jul 19, 2022, 10:28 PM IST

Updated : Jul 19, 2022, 11:13 PM IST

बीते हफ्ते राजधानी स्थित फैजुल्लागंज इलाके में 100 से ज्यादा सूअरों की रहस्यमय हालात में मौत हो गई थी. जिसके बाद मंगलवार को नगर आयुक्त ने मौके का निरीक्षण किया. साथ ही इलाके में सफाई के निर्देश दिये.

नगर निगम
नगर निगम

लखनऊ : बीते हफ्ते राजधानी स्थित फैजुल्लागंज इलाके के श्याम विहार, कृष्ण लोक कॉलोनी, मिन्नत नगर इलाके में 100 से ज्यादा सूअरों की रहस्यमय हालात में मौत हो गई थी. आशंका जताई जा रही है कि यह मौतें स्वाइन फ्लू के कारण हुई हैं, लेकिन अधिकारी इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं. वहीं मंगलवार को नगर आयुक्त ने मौके का निरीक्षण किया. वहीं देर रात ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार भी अचानक फैजुल्लागंज पहुचे. उन्होंने उन इलाकों का पैदल दौरा किया, जहां पर सुअर पालन किया जा रहा है.


स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस तरह से पिछले हफ्ते सूअरों की मौतें हुई हैं. संक्रमण के डर से लोग डरे और सहमे हुए हैं. यहां तक कि लोगों ने अपने घर के बच्चों और बुजुर्गों का घर से बाहर निकालना भी बंद कर दिया है. वहीं मंगलवार को नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने टीम के साथ मौके का निरीक्षण किया. जिन जगहों पर सूअरों की मौतें हुई थीं नगर आयुक्त ने वहां सफाई कराने के निर्देश दिए. इसके साथ ही आवारा सूअरों को पकड़वाने के लिये भी अधिकारियों से कहा. उन्होंने श्याम विहार कॉलोनी, घैला रोड, नन्दा फार्म और आसपास के इलाकों का निरीक्षण किया.

नगर निगम अधिकारी अभिनव वर्मा ने बताया कि सूअरों की मौत का कारण पता लगाने के लिए भोपाल सैंपल भेजा गया था. इसकी रिपोर्ट 72 घंटे बाद पशुपालन विभाग को दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जब तक रिपोर्ट नहीं मिल जाती तब तक संक्रमण की पुष्टि नहीं की जा सकती.

जांच रिपोर्ट निगेटिव :फैजुल्लागंज के श्याम विहार कॉलोनी में बच्चों में बड़ी संख्या में उल्टी-दस्त के साथ दाने निकलने की समस्या देखने को मिली. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर लगातार जांच और दवा वितरण कर रही है. अधिकारियों के मुताबिक डायरिया नहीं फैला है. बच्चों में केवल बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या हुई है. जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक सोमवार को कुल सात ब्लड सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजे गये थे. जिसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. किसी में किसी भी तरह के कोई संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. इसके अलावा मंगलवार को भी टीम द्वारा मौके पर जाकर लोगों के ब्लड सैंपल लिए जा रहे हैं. खासतौर पर उन इलाकों में रहने वालों के सैंपल लिए जा रहे हैं, जहां सुअरों की संख्या ज्यादा है. ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं कोई संक्रमण तो नहीं फैला है. फिलहाल स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है.

ये भी पढ़ें : पीडब्ल्यूडी में ट्रांसफर घोटालाः प्रधान सहायक, विभाग अध्यक्ष और प्रशासनिक अधिकारी निलंबित

वहीं मंगलवार देर रात ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार अचानक फैजुल्लागंज पहुचे. उन्होंने उन इलाकों का पैदल दौरा किया जहां पर सुअर पालन किया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने पशुपालकों से बातचीत की. इलाके के पार्षद ने बताया कि दिन में अभी भी कहीं कहीं कुछ सुअर घूम रहे हैं. जिसके बाद ज़िलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी सूअर पालक सूअरों को बाड़े में रखें. उनको बाहर घूमने न दें. जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि लखनऊ में जहां जहां सूअर पालन किया जा रहा है, वहां साफ सफाई के साथ-साथ चूने के छिड़काव कराया जाये. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि उनकी टीम प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे करे और बीमारियों से बचने के उपायों से आम जन मानस को अवगत कराए. यदि कोई सूअर बीमार होता है तो तत्काल पशुपालन विभाग के कंट्रोल नंबर 9450195814 पर सूचित करें.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 19, 2022, 11:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details