उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ग्राम पंचायतों में मनरेगा के फंड से बनेंगे महापुरुषों के नाम पर भारत सेवा निर्माण केंद्र

By

Published : Jun 29, 2022, 3:52 PM IST

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ग्राम पंचायतों में महापुरुषों के नाम पर भारत सेवा निर्माण केंद्र बनाए जाने की बड़ी योजना बनाई है. इसको लेकर शासन स्तर पर एक विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया गया है.

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ग्राम पंचायतों में महापुरुषों के नाम पर भारत सेवा निर्माण केंद्र बनाए जाने की बड़ी योजना बनाई है. शासन के एक बड़े अफसर से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायतों में ग्राम्य विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा के फंड से महापुरुषों के नाम पर यह केंद्र बनाए जाएंगे. जिसका उपयोग गांव की जनता अपने कामकाज के लिए कर सकेगी. इसको लेकर शासन स्तर पर एक विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया गया है.


डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि मनरेगा से गांवों में भारत सेवा निर्माण केंद्र (सामुदायिक भवन) बनाए जाने की योजना बनाई गई है. इसको लेकर अफसरों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. योजना के अनुसार तय किया गया है कि इन भवनों का नामकरण किसी प्रतिष्ठित महापुरुष के नाम से किया जायेगा. इसके साथ ही मनरेगा में ग्राम पंचायतों की सामग्री, अवस्थापना सुविधाओं की मरम्मत का प्रावधान किए जाने की रूपरेखा बनाई जाए. इससे ग्राम पंचायतों की परिसम्पतियों की जहां सुरक्षा हो सकेगी, वहीं शासन प्रशासन की छवि भी बेहतर होगी.

तैयार की गई योजना के अनुसार बनने वाले भवनों में महापुरुषों के बारे विस्तृत जानकारी दी जाएगी. जिससे गांव के लोग उनके बारे में भी जान सकेंगे. भवनों की दीवार और अन्य स्थानों पर महापुरुषों के बारे में जीवन और संघर्ष को लेकर जानकारी छपवाई जाएगी. योजना के अंतर्गत इसके लिए मनरेगा के फंड से यह पूरा काम कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें : सीएम योगी ने बाढ़ की तैयारियों की समीक्षा की, हर जिले में कंट्रोल सेंटर बनाने के निर्देश

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि महापुरुषों के नाम पर भारत सेवा केंद्र बनाए जाने की योजना तैयार की गई है. इसको लेकर जल्द ही काम शुरू कराया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details