उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

लखनऊ हरदोई राजमार्ग पर गड्ढे, चलना दूभर ही नहीं जानलेवा

योगी सरकार ने प्रदेश की सड़कों को गड्डा मुक्त करने के आदेश दिए हैं. सड़कों के गड्डे भरने की समय सीमा भी निर्धारित कर दी गई है. लखनऊ हरदोई राजमार्ग (Lucknow Hardoi highway) और मलिहाबाद से माल जाने वाले मार्ग पर गड्ढे हादसों को दावत दे रहे हैं.

By

Published : Oct 18, 2022, 10:59 PM IST

Updated : Oct 19, 2022, 4:35 PM IST

a
a

लखनऊ : योगी सरकार ने प्रदेश की सड़कों को गड्डा मुक्त करने के आदेश दिए हैं. सड़कों के गड्डे भरने की समय सीमा भी निर्धारित कर दी गई है. लखनऊ हरदोई राजमार्ग (Lucknow Hardoi highway) और मलिहाबाद से माल जाने वाले मार्ग पर गड्ढे हादसों को दावत दे रहे हैं. गड्ढों के कारण सड़क हादसों में लोग अपनी जान गंवाने के साथ ही घायल भी हो चुके हैं. इसी क्रम में भारतीय किसान यूनियन (दशहरी) के प्रदेश अध्य्क्ष ने लखनऊ हरदोई राजमार्ग पर शनिवार को गड्ढों में पौधे रोप दिए थे.


काकोरी पुल से नीचे उतरते ही सड़क पर गहरे गड्ढे हैं. उसके बाद आम्रपाली वाटरपार्क से लेकर रहीमाबाद तक बड़े बड़े गड्ढे हो गए हैं, जिसकी वजह से अक्सर दोपहिया वाहन हादसों का शिकार हो रहे हैं, लेकिन इस समस्या को अनदेखा कर प्रशासन मौन है. अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के कारण सड़कों की स्थिति बद से बदतर हो गई है. फिलहाल प्रदेश सरकार की ओर से 15 नवम्बर तक गड्ढे भरने की समय सीमा दी गई है. हाईवे पर कई जगह जम्पिंग की समस्या है. सड़कों पर दरारें पड़ गई हैं. बता दें कि पूर्व में दो रोडवेज बसें आपस मे टकरा गई थीं, जिसमें कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

जानकारी देते स्थानीय लोग




स्थानीय नागरिक नौशाद खान, राजेन्द्र सिंह, फाजिल, ज्ञान सिंह व राहगीर अहसन हनीफ व इमरान अली कई लोगों ने ईटीवी भारत को बताया कि इन गड्ढों से कई बार हादसे हो चुके हैं. इन गड्ढों की वजह से बड़े वाहन अनियंत्रित हो जाते हैं, जिससे हादसा हो जाता है. आए दिन कोई न कोई मोटरसाइकिल या तीन पहिया वाहन इन गड्ढों में जाकर पलट जाते हैं. स्थानीय नागरिकों ने बताया कि कई बार हम सभी ने मिलकर इन बड़े और गहरे गड्ढों में मिट्टी और मलबा डाला था, लेकिन कुछ दिन बाद फिर से गड्ढे खुल जाते हैं.

लखनऊ हरदोई राजमार्ग पर बसें





ग्रामीण अमित, राहुल, सगीर से बात की गई तो बताया कि किसान नेताओं द्वारा बहुत अच्छा काम किया गया है. इन गड्ढों में गिरकर कई लोगों की जान जा चुकी है और कई गंभीर घायल हो चुके हैं, लेकिन जिम्मेदार अपनी आंख मूंद कर तमाशा देख रहे हैं. हर बार गड्ढे भर कर छोड़ दिया जाता है और कुछ ही महीनों में फिर से गड्ढे हो जाते हैं. जिम्मेदार प्रतिनिधियों को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है. सड़क की वैकल्पिक व्यवस्था न करके समस्या का समाधान ही करा देना चाहिए, लखनऊ हरदोई राजमार्ग का फिर से डामरीकरण करा देना चाहिए.

गड्ढों में पौधे रोपे





समाजसेवी मो. यूसुफ ने बताया कि उन्होंने लखनऊ हरदोई राष्ट्रीय राजमार्ग और मलिहाबाद से माल जाने वाला मार्ग बहुत ही जर्जर हो गया. जिसमें बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं. हादसों में कई लोग जान गवा चुके हैं. जिसको लेकर पिछले कई महीनों से तहसील दिवस मलिहाबाद में शिकायती पत्र देते चले आ रहे हैं, लेकिन अभी तक गड्ढे भरने का कार्य नहीं हुआ है, बस जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा आश्वसन दे दिया जाता है.

लखनऊ हरदोई राजमार्ग पर बसें




मलिहाबाद उपजिलाधिकारी प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि लखनऊ हरदोई राष्ट्रीय राजमार्ग किसानों द्वारा गड्ढों में रोपे गए पौधों की जानकारी संज्ञान में आई है. किसी ने अभी इस मामले पर शिकायत नहीं दर्ज कराई गई है. इसलिए अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. पूरे मामले पर एनएचएआई के अधिकारियों से बात की जा रही हैं. बहुत जल्द गड्ढे भरने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा.




लखनऊ हरदोई राष्ट्रीय राजमार्ग को लेकर जब परियोजना प्रबंधक अमित रंजन चित्रांशी से बात की तो उन्होंने बताया कि दो वर्ष के अंदर पूरे राजमार्ग का निर्माण होना है, जिसमें कई जगह हाइवे भी बनने हैं बारिश के चलते हरदोई हाई-वे पर गड्ढे हो गए हैं. गड्ढे भरने का आदेश दे दिया गया है.

यह भी पढ़ें : लोहिया पार्क में दोस्त ने नाबालिग से किया दुष्कर्म, मिलने के बहाने बुलाया


केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहा कि लखनऊ हरदोई राष्ट्रीय राजमार्ग और मलिहाबाद से माल जाने वाले मार्ग में गड्ढे हो गए हैं, जिसको लेकर एनएचएआई के अधिकारियों से बात की है. बहुत जल्द गड्ढे भरने का काम शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : सुरक्षा बल में भर्ती के लिए सिर्फ ऊंचाई मानदंड नहीं: हाईकोर्ट

Last Updated : Oct 19, 2022, 4:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details