उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

संकट के समय याद किए जाने वाले मंत्री थे बाबू जगजीवन राम: राजेंद्र प्रसाद

बाबू जगजीवन राम संकट के समय याद किए जाने वाले मंत्री थे. ये बात 'जगजीवन राम और उनका नेतृत्व' पुस्तक के लेखक इंजीनियर राजेंद्र प्रसाद ने बाबू जगजीवन राम (Jagjivan Ram) की 114वीं जयंती पर हुए वेब सेमिनार में कही.

By

Published : Apr 5, 2022, 10:16 PM IST

etv bharat
babu jagjivan ram 144th birth anniversary

लखनऊ: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबू जगजीवन राम की 114वीं जयंती (Babu Jagjivan Ram 144th Birth Anniversary) पर उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कांग्रेस ने वेब सेमिनार किया. 'जगजीवन राम और उनका नेतृत्व' पुस्तक के लेखक इंजीनियर राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि उन्हें संकट के समय याद किया जाने वाला मंत्री माना जाता था.

उन्होंने कहा कि 1966-67 में जब अकाल की स्थिति बनी, तो उन्हें खाद्य और कृषि मंत्रालय दिया गया. उन्होंने किसी को भी भूख से मरने नहीं दिया. साथ ही हरित क्रांति की नींव रखकर देश को अनाज के मामले में आत्मनिर्भर बनाया. देश को अनाज का निर्यातक भी बना दिया. इसी तरह बांग्लादेश निर्माण के समय भी रक्षा मंत्री रहते हुए, उन्होंने अपने कौशल से पाकिस्तानी सेना को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर कर दिया था.


वरिष्ठ पत्रकार अनिल चमड़ीया (Journalist Anil Chamdia) ने कहा कि जगजीवन राम गंगा-जमुनी तहजीब के प्रचारक थे. उनके रहते सासाराम और उसके आस-पास के इलाकों में कभी सांप्रदायिक दंगे नहीं हुए. जगजीवन राम और बाबा साहब अंबेडकर को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा करने की कोशिशों को नाकाम करने की ज़रूरत है, क्योंकि इसके बहाने वंचित समाज को बांटने की राजनीतिक शरारत की जाती है. बाबू जगजीवन राम और बाबा साहब अम्बेडकर दोनों ने जाति व्यवस्था को खत्म करने के उद्देश्य से काम किया.


कांग्रेस जनव्यथा निवारण सेल के प्रदेश सचिव संजय शर्मा ने कहा कि बाबू जगजीवन राम ने प्रमोशन में आरक्षण की व्यवस्था लागू की थी. उन्होंने रेल मंत्री रहते हुए हर स्टेशन और रेलवे के रेस्टोरेंट में पानी पिलाने के लिए मेहतर जाति के लोगों को वाटरमैन के पद पर नियुक्त किया था, जो उस समय एक क्रांतिकाती काम था.

ये भी पढ़ें- बारह जिलों का नाम बदलने की तैयारी, क्या बदलेगा आपके जिले का नाम?


सेवानिवृत्त आईएएस और ऑफिसर्स आउटरीच के प्रदेश संयोजक अनीस अंसारी ने जगजीवन राम के विचारों को आम लोगों तक पहुंचाने पर ज़ोर दिया. दिल्ली अल्पसंख्यक कांग्रेस के मीडिया प्रभारी अखलाक अहमद ने कहा कि दलित समाज को कांग्रेस से जुड़ना चाहिए, जिसने बाबू जगजीवन राम को अपना राष्ट्रीय अध्यक्ष और कृषि और रक्षा मंत्रालय देकर सम्मानित किया था.

वेबिनार का संचालन अल्पसंख्यक कांग्रेस प्रदेश चेयरमैन शाहनवाज़ आलम ने किया. उन्होंने कहा कि छह जुलाई को बाबू जगजीवन राम की पुण्यतिथि पर हर ज़िले में कार्यक्रम होगा.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details