उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

अब B.A. के साथ कर सकेंगे B.Tech की पढ़ाई, जानिए क्या कहते हैं यूजीसी के गाइडलाइन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से एक साथ दो डिग्रियों प्राप्त करने को अनुमति दी गई है. आइए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इस फैसले की बारीकियों को समझते हैं...

By

Published : May 10, 2022, 3:23 PM IST

Updated : May 11, 2022, 8:47 AM IST

ETV BHARAT
लखनऊ यूजीसी

लखनऊ: अब छात्र एक साथ दो दो डिग्रियां ले सकते हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से एक साथ दो डिग्रियों प्राप्त करने को अनुमति दी गई है. B.A. करने वाले छात्रों को B.Tech की पढ़ाई करनी हो तो उन्हें भी यह मौका दिया जाएगा. आइए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इस फैसले की बारीकियों को समझते हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से एक साथ दो कोर्स पढ़ने की छूट तो दी गई है लेकिन कुछ शर्तें भी लगाई गई है. काशी विद्यापीठ के शोधार्थी और असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर चयनित विशेषज्ञ आलोक तिवारी बताते हैं कि यूजीसी ने छूट दी है कि, छात्र किसी विश्वविद्यालय में यदि एक कोर्स कर रहा है तो वह उसी विश्वविद्यालय या किसी अन्य विश्वविद्यालय में दूसरा कोर्स भी कर सकता है. इसमें शर्त यह लगाई गई है कि दोनों पाठ्यक्रमों की कक्षाएं एक ही समय पर नहीं होगी.

जानकारी देते विशेषज्ञ असिस्टेंट प्रोफेसर आलोक तिवारी
डिस्टेंस लर्निंग से दी गई यह छूटआलोक तिवारी ने बताया कि अगर छात्र चाहे तो एक कोर्स डिस्टेंस लर्निंग के साथ और दूसरा कोर्स फिजिकल क्लासेज के साथ कर सकते है. इतना ही नहीं छात्रों को दोनों कोर्स डिस्टेंस लर्निंग के साथ करने की भी छूट दी गई. आयोग ने स्टूडेंट्स को यहां सावधानी बरतनी को कहा है.आयोग ने यह साफ किया है कि ऑनलाइन मोड या डिस्टेंस लर्निंग मोड में डिग्री डिप्लोमा सिर्फ आयोग द्वारा मान्य उच्च शिक्षण संस्थानों से ही प्राप्त करें.

यह भी पढ़े-एचबीटीयू को मिल सकती है 12बी की मान्यता, ये होगा फायदा


पीएचडी वालों के पास नहीं है विकल्प
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से पीएचडी वालों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है. आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में साफ किया गया है कि यह व्यवस्थाएं पीएचडी को छोड़कर अन्य एकेडमिक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं के लिए लागू होगी.

विश्वविद्यालयों को लेना है फैसला
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपनी तरफ से एक साथ 2 डिग्री के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. लेकिन इन्हें लागू करने के संबंध में संबंधित विश्वविद्यालयों को अपनी कानूनी संस्थाओं के माध्यम से फैसले लेने हैं और प्रक्रिया निर्धारित करनी है. आयोग ने साफ किया है कि इसका लाभ आयोग द्वारा डेट ऑफ नोटिफिकेशन के साथ ही मिलेगा. इसके पहले के अभ्यर्थियों के लिए यह व्यवस्था लागू नहीं होगी.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत


Last Updated : May 11, 2022, 8:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details