उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: रेलवे का ऑटो हैंडलिंग टर्मिनल बना बीकेटी, बढ़ेगा व्यापार

By

Published : Nov 8, 2020, 2:58 PM IST

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बख्शी का तालाब में ऑटो हैंडलिंग टर्मिनल का शुभारंभ कर बख्शी का तालाब को एक बड़ी सौगात दी है. इसको लेकर माना जा रहा है कि यहां व्यापारिक दायरा और विकसित होगा.

auto handling terminal launched in bakshi ka talab in lucknow
ऑटो हैंडलिंग टर्मिनल का शुभारंभ कर बख्शी का तालाब

लखनऊ:लखनऊ-सीतापुर रेलवे लाइन और बीकेटी रेलवे स्टेशन का विस्तार होने से अब यहां व्यापार का दायरा बढ़ जाएगा. भारतीय रेलवे ने यहां से ऑटो हैंडलिंग टर्मिनल का संचालन शुरू कर बीकेटी को एक बड़ी उपलब्धि की सौगात दी है. इसके तहत माल गाड़ियों से आने वाले माल के लिये विभाग की जमीन पर यार्ड बनाया गया है.

बीकेटी से डिस्ट्रीब्यूटरों/डीलरों को मिलेंगे वाहन
राजधानी लखनऊ से सीतापुर रेलवे रूट का विस्तार होने के बाद बख्शी का तालाब (बीकेटी) अब व्यापारिक हब बन जाएगा. बीकेटी रेलवे स्टेशन पर माल गाड़ियों का भी ठहराव होगा. भारतीय रेलवे ने व्यापार को बढ़ाने के उद्देश्य से बीकेटी रेलवे स्टेशन से ऑटो हैंडलिंग टर्मिनल का शुभारंभ कर दिया है. यहां से कंपनियां प्रदेश के जिलों के अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स और डीलरों को कारें और दूसरे वाहन उपलब्ध कराएंगी.

चेन्नई के वलाजाबाद हुंडई कार कंपनी के प्लांट से मालगाड़ी से आई कारों की पहली खेप बीकेटी रेलवे स्टेशन के दूसरे प्लटेफार्म पर उतारी गईं, जिसकी जानकारी रेलवे मंत्री पीयूष गोयल द्वारा ट्वीट कर साझा की गई. ट्रेन ट्रांसपोर्टर प्रशांत चौधरी ने बताया कि चेन्नई से हुंडई कारों की दूसरी खेप शनिवार को बीकेटी में उतारी गई है. बीकेटी से उत्तर प्रदेश के 100 किलोमीटर दायरे में आने वाले डीलर यहां से कारें ले जा सकेंगें.

बीकेटी रेलवे स्टेशन के अधीक्षक वीके पांडे ने बताया कि बीकेटी को ऑटो हब बनाया जा रहा है, जहां से कई कंपनियां कारें और ट्रैक्टर अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को वितरित करेंगी. रेलवे के ऑटो हैंडलिंग टर्मिनल की शुरुआत होने के साथ ही निर्माणाधीन किसान पथ के बन जाने से क्षेत्र में व्यापार की तमाम संभावनाएं बढ़ने की उम्मीद भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details