उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मनचलों की खैर नहीं, यूपी में सक्रिय हुआ एंटी रोमियो स्क्वॉड

By

Published : Apr 2, 2022, 8:45 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) दूसरी बार मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद से एक्शन मोड में हैं. नवरात्र के पहले दिन लखनऊ में भी डीसीपी सेंट्रल अपर्णा कौशिक (DCP Central Aparna Kaushik) ने कॉलेज के बाहर भारी फोर्स के साथ गश्त की. इसके अलावा प्रदेश के मेरठ, जौनपुर, फिरोजाबाद समेत कई जिलों में पुलिस टीम और एंटी रोमियो स्क्वॉड तैनात किया गया है.

etv bharat
यूपी में सक्रिय हुआ एंटी रोमियो स्क्वॉड

लखनऊ/मेरठ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरी बार मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद से एक्शन मोड में है. अपराधियों पर जहां अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई हो रही है तो वहीं, महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड को फिर से सक्रिय कर दिया गया है. नवरात्र के पहले दिन राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज व मंदिरों के बाहर पुलिस टीम तैनात है. इसके अलावा मेरठ, जौनपुर, फिरोजाबाद समेत कई जिलों में पुलिस टीम और एंटी रोमियो स्क्वॉड को सक्रिया किया गया है. बता दें कि 2017 में योगी आदित्यनाथ जब पहली बार सीएम बने थे तो उस वक्त प्रत्येक जिले में एंटी रोमियो स्क्वॉड शुरू किया गया था.

लखनऊ में भी डीसीपी ने संभाला मोर्चा:हर संदिग्ध पर नजर रखी जा रही है और उनसे पूछताछ कर स्कूल, कॉलेज और मंदिर के बाहर खड़े होने का कारण पूछा जा रहा है. साथ ही चेतावनी भी दी जा रही है कि बिना कारण वहां न खड़े हो. वहीं, छात्राओं और लड़कियों से भी पुलिस बातचीत कर उनका हौसला बढ़ा रही है. महिला पुलिस अधिकारी किसी भी समस्या होने पर महिला हेल्पलाइन 1090 या पिंक बूथ जाकर समस्या बताने के अपील की है. लखनऊ में भी डीसीपी सेंट्रल अपर्णा कौशिक ने कॉलेज के बाहर भारी फोर्स के साथ पैदल गस्त की व छात्राओं से बातचीत कर उनकी समस्याएं पूछा है.

विनीत भटनागर, एसपी सिटी


मेरठ में एंटी रोमियो स्क्वॉड सक्रिय:बेटियों व महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीएम योगी के निर्देश के बाद पुलिस विभाग एक्टिव हो गये हैं. इसका व्यापक असर मेरठ में भी शनिवार को दिखाई दिया. महिलाओं से हो रही छेड़छाड की घटनाओं को रोकने के लिए स्कूल पर रोमियो स्क्वॉड फिर से सक्रिय नजर आया. एसपी सिटी विनित भटनागर ने कहा कि 100 दिन के लिए कार्ययोजना पुलिस विभाग भी तैयार कर रहा है. बाजारों व भीड़ वाले इलाकों में एंटी रोमियो दस्ते में शामिल महिला पुलिसकर्मी लगातार एक्टिव रहेंगी व पेट्रोलिंग करती रहेंगी. नवरात्रि के पहले दिन से एंटी रोमियो स्क्वॉड को सक्रिय करने का निर्देश सीएम योगी ने बीते दिन दिया था.

जौनपुर में डीएम-एसपी का पैदल मार्च:पूरे प्रदेश में एंटी रोमियो की टीम एक्टिव हो गयी, जिसका असर जौनपुर में भी दिखा. डीएम, एसपी, सिटी मजिस्ट्रेट व भारी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ नगर के सभी अति व्यस्तम इलाको फ्लैग मार्च निकाला गया. नगर की व्यवसायियों से भी पुलिस ने समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली. वहीं, सीएम के निर्देश पर आज से जिले के 250 विद्यालयों के पास टीम ने सघन जांच की गयी, जिसमे 5 संदिग्धों को गिरफ्तार कर मुकदमा पंजीकृत कर दिया गया है. 88 लोगों को हिदायत देकर पुलिस ने छोड़ दिया है.

इसे भी पढ़ेंःमहिला सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान चलाएगी यूपी पुलिस, सक्रिय हुआ एंटी रोमियो स्क्वॉड

फिरोजाबाद में एंटीरोमियो की 24 टीमें:फिरोजाबाद में एंटीरोमियो की 24 टीमों का गठन किया गया है, जो ऐसे शोहदों पर नजर रखेंगी. साथ ही अवांछनीय हरकत, छेड़छाड़ करने वालों को सलाखों के पीछे भेजने का काम करेंगी. एसपी देहात डॉ. अखिलेश नारायण सिंह ने बताया है कि शोहदों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सके इसके लिए शासन स्तर से मिले निर्देश के बाद जनपद में 24 एंटीरोमियो टीमों का गठन किया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details