उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

AKTU का बड़ा फैसला, बीटेक परीक्षाओं के प्रश्न पत्र अब हिंदी में भी होंगे

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में परीक्षा समिति की बैठक हुई. कुलपति प्रो. विनीत कंसल की अध्यक्षता में हुई बैठक. अब सत्रांत परीक्षाओं के प्रश्न पत्र हिंदी में होंगे.

By

Published : Nov 22, 2021, 9:10 PM IST

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय

लखनऊ: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में सोमवार को परीक्षा समिति की 73वीं बैठक आयोजित की गयी. कुलपति प्रो. विनीत कंसल ने बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान हिंदी भाषा में भी बीटेक प्रारम्भ होने को ध्यान में रखकर प्रश्न पत्रों को हिंदी भाषा में भी तैयार करने को मंजूरी दी गयी.


एकेटीयू (Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University) की बैठक में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में भी मेडल दिए जाने को हरी झंडी प्रदान की गयी. 15 दिसंबर को प्रस्तावित 19 वें दीक्षांत समारोह में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में उपाधि प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों में से टापर विद्यार्थी को मेडल प्रदान किया जाएगा. समिति द्वारा सम्बद्ध राजकीय एवं निजी क्षेत्र की संस्थानों में एमटेक एवं एमफार्म में एक–एक स्वर्ण रजत एवं कांस्य पदक प्रदान किये जाने की संस्तुति की गयी है. साथ ही घटक एवं शैक्षिक स्वायत्तशासी संस्थानों में 8 स्वर्ण, 4 रजत एवं 4 कांस्य पदक प्रदान किए जाने पर सहमति बनी.


स्नातक पाठ्यक्रमों में सम्बद्ध राजकीय एवं निजी संस्थानों में एक कुलाधिपति स्वर्ण पदक, श्रीमती कमल रानी मेमोरियल अवार्ड (पदक) के साथ 16 स्वर्ण, 16 रजत एवं 16 कांस्य पदक की सूची को मंजूरी दी गयी. साथ ही घटक एवं शैक्षिक स्वायत्तशासी संस्थानों में 6 स्वर्ण, 6 रजत, एवं 6 कांस्य पदक की सूची पर भी अनुमोदन प्रदान किया गया.

ये भी पढ़ें- एमएसपी गारंटी कानून और अन्य मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा: राकेश टिकैत


इस बार कुलाधिपति स्वर्ण पदक प्राणवीर सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर की इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की छात्रा राशी माथुर को दिया जा रहा है. साथ ही श्रीमती कमल रानी वरुण मेमोरियल पदक, एसआर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, लखनऊ की इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियिरंग से शीलू गौतम को दिया जा रहा है.


विवि के 19 वें दीक्षांत समारोह में लगभग 53226 उपाधियां विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रदान की जाएंगी. इनमें बीटेक में 33584, बीफार्म में 6646, बीएचएमसीटी में 210, बीआर्क में 309, बीएफएडी/बीएफए 32, बीडेस 26, एमबीए/एमबीए-टीएम 10149, एमसीए 2064, एमफार्म में 20, एमटेक में 66, एमआर्क में 38, एमएएम में 8, एमसीएडीडी में 1 एवं पीएचडी में 70 उपाधियां प्रदान की जाएंगी. बैठक में विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह, वित्त अधिकारी जीपी सिंह, परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details