उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

लखनऊ: अडेनियम के पौधे लगाएं और घर को रखें ठंडा

गर्मियों का मौसम चल रहा है और पारा तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा बताए गए कुछ ऐसे पौधे हैं जिनसे न केवल घर में ठंडक बनी रहेगी बल्कि साथ ही घर की खूबसूरती भी दोगुनी हो जाएगी.

By

Published : Apr 24, 2019, 9:44 PM IST

बढ़ती गर्मी में विशेष पौधे लगाकर रखे घर को ठंड़ा

लखनऊ:गर्मियों के मौसम में घर को ठंडा वातावरण देने के लिए शहर के आर्ट्स कॉलेज और एनबीआरआई के वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे पौधों की जानकारी दी है, जिनसे न केवल घर में ठंडक बनी रहेगी बल्कि घर की खूबसूरती भी दोगुनी होगी.

घर में ठंडक लाने के लिए लोग तरह-तरह के पौधे लगाते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में सही पौधों का चयन नहीं हो पाता. आर्ट्स कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य और मूलतः पेंटर जय कृष्ण अग्रवाल बताते हैं कि अडेनियम के पौधों की विविधता और अधिकता घर में जरूर रखनी चाहिए. अडेनियम के पौधे न केवल देखने में खूबसूरत लगते हैं बल्कि घर में ठंडक का भी एक बेहतरीन स्रोत होते हैं.

बढ़ती गर्मी में विशेष पौधे लगाकर रखें घर को ठंडा

अडेनियम की बाजार में कई प्रजातियां मौजूद हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी जड़ों को आप किसी भी आकार और रूप में ढाल सकते हैं. जाड़े के मौसम में यह पौधा निष्क्रिय हो जाता है और गर्मियों के वापस आते ही यह दोबारा फूलों से लद जाता है.

-जय कृष्ण अग्रवाल, पूर्व प्रधानाचार्य, आर्ट्स कॉलेज लखनऊ

हमारे बाजार में कई ऐसे पौधे मौजूद होते हैं जिनसे घर को खूबसूरत और ठंडा रख सकते हैं. इनमें सदाबहार, कोचिया, सूरजमुखी, पॉस्चुला जैसे पौधे शामिल हैं.

-डॉ शंकर वर्मा, वरिष्ठ उद्यान अधिकारी, एनबीआरआई

घर के साउथवेस्ट की दिशा में पौधे जरूर लगाना चाहिए. इस दिशा में ठंडक रखनी चाहिए क्योंकि उस दिशा से ही सबसे ज्यादा घर में गर्मी बढ़ती है. इस क्रम में लता वाले पौधे आपके घर को ठंडा और खूबसूरत बना सकते हैं.

-डॉ एस के तिवारी, वैज्ञानिक एनबीआरआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details