उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 9, 2022, 10:05 PM IST

ETV Bharat / city

केजीएमयू के डेंटल डिपार्टमेंट ने किया बड़ा खुलासा, पहाड़पुर के 66 फीसदी बच्चों के दांत में कीड़े मिले

लखनऊ में सरोजनीनगर के पहाड़पुर गांव के 65 फीसदी बच्चों को दांतों से संबंधित बीमारियां मिली हैं. इन बच्चों के दांतों में कीड़े लगने की समस्या सामने आयी है.

ईटीवी भारत
हाड़पुर गांव के 65 फीसदी बच्चों को दांतों

लखनऊ:सरोजनीनगर स्थित पहाड़पुर गांव के 65 फीसदी बच्चों को दांतों से संबंधित बीमारी है. यहां के सबसे ज्यादा बच्चे दांतों में कीड़े लगने की परेशानी झेल रहे हैं. वहीं 35 फीसदी बच्चे पायरिया की चपेट में हैं. बाकी बच्चों को दांतों से जुड़ी दूसरी बीमारियां हैं. यह खुलासा केजीएमयू कम्युनिटी मेडिसिन विभाग और दंत संकाय के ओरल पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलाजी विभाग के डॉक्टरों की रिपोर्ट में हुआ.

केजीएमयू ने सरोजनीनगर के पहाड़पुर गांव को गोद लिया है. महिला दिवस पर गांव में मुफ्त चिकित्सा शिविर लगाया गया. ओरल मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉ. शालिनी गुप्ता के मुताबिक दंत चिकित्सा शिविर में 250 बच्चों और 50 महिलाओं ने जांच की गयी.

इसमें 35 बच्चों में पायरिया के लक्षण मिले. 40 बच्चों में जिंजिवाइटिस और पायरियोडोनटाइटिस के लक्षण मिले. यहां 20 बच्चों में हाईपरसेंसटिविटी के लक्षण पाए गए. वहीं 60 बच्चों में दांतों में कीड़े की परेशानी मिली. सात बच्चों में फ्लोरोसिस स्टेन की समस्या पाई गई.
ये भी पढ़ें- 84 केन्द्रों में मतगणना की तैयारियां पूरी, विजय जुलूस-रैली पर रोक: चुनाव आयोग

एक बच्चे में अपर्ट सिंड्रोम की समस्या मिली. 50 गर्भवतियों को हेल्थ चेकअप किया गया. चिकित्सा शिविर में कई महिलाएं एनीमिया, डायबिटीज और ब्लड शुगर से पीड़ित मिलीं. कुछ महिलाओं और बच्चों को इलाज की आवश्यकता थी. उन्हें सरोजनीनगर स्थित सामुदायिक चिकित्सा केंद्र और केजीएमयू की ओपीडी में जाने की सलाह दी गई.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details