उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर: पैमाइश करने गई राजस्व टीम से अभद्रता, FIR दर्ज

By

Published : Jun 12, 2020, 8:07 AM IST

गोरखपुर के चौरी चौरा तहसील क्षेत्र स्थित गौनर गांव में राजस्व टीम के साथ अभद्रता का मामला सामने आया है, जिसमें खेतों का सीमांकन/कब्जा परिवतर्न का कार्य करने गए राजस्व टीम के साथ ग्रामीणों ने सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने के अलावा धमकी दी.

gorakhpur news
राजस्व टीम से ग्रमीणों ने की अभद्रता.

गोरखपुर: चौरी चौरा तहसील क्षेत्र के सरदार नगर ब्लॉक में ग्रामीणों के ऊपर चकबंदी प्रक्रिया को बाधित करने व राजस्व कर्मचारियों के साथ मारपीट करने आरोप में मुकदमा पंजीकृत किया गया है. यह मुकदमा चकबंदी सीओ की तहरीर पर चौरी चौरा पुलिस ने गुरुवार रात को दर्ज किया है.

जानकारी के मुताबिक सरदार नगर ब्लॉक में खेतों का सीमांकन/कब्जा परिवतर्न का कार्य जिलाधिकारी के आदेश पर किया जा रहा है. गौनर गांव को कुल 61 सेक्टर में बांटकर राजस्व कर्मी चकबंदी की प्रक्रिया कर रहे हैं. चकबंदी कब्जा परिवर्तन के दौरान 90 प्रतिशत किसानों के खेतों का सीमांकन हो चुका है. बाकी 10 प्रतिशत खेतों का सीमांकन/कब्जा परिवर्तन गुरुवार को बचा हुआ था, जिसमें कई एकड़ सीलिंग की जमीन व कब्जा का परिवर्तन का कार्य चल रहा था.

वहीं दूसरी तरफ गांव के सैकड़ों लोग अपने हाथों में काली पट्टी बांधकर चकबंदी प्रक्रिया का विरोध कर रहे थे. किसानों की मांग थी कि उनके खेतों में धान रोपाई को प्रभावित किया जा रहा है. सड़कों को जरूरत से कम चौड़ाई का छोड़ा जा रहा है. नगर से चक नाली नहीं दी जा रही है. इन्हीं सब मांगों को लेकर ग्रामीण गुरुवार को लामबंद होकर धरना दे रहे थे.

वहीं दूसरी तरफ तहसील के कई राजस्व कर्मी चौरी चौरा थाने की पुलिस की मौजूदगी में खेतों का सीमांकन कर रहे थे. गुरुवार शाम गौनर गांव में पैमाइश का कार्य कर रहे राजस्व कर्मचारियो ने चौरी चौरा थाने पर राजू यादव व श्रवण गुप्ता नामजद के अलावा 150 अज्ञात के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने और धमकी देने का आरोप लगाया है. चौरी चौरा पुलिस ने गुरुवार रात आठ बजे के आसपास दो नामजद सहित 100 से अधिक लोगों पर धारा 147, 392, 434, 354, 506 का मुकदमा दर्ज कर लिया है.

शासन व जिलाधिकारी के आदेश पर गौनर ग्राम सभा में पैमाइश का कार्य चल रहा था. गांव के राजू यादव व श्रवण गुप्ता के अलावा 100 से अधिक लोगों ने राजस्व कर्मचारियों से अभद्रता की और भविष्य में पैमाइश करने आने पर मारने-पीटने की धमकी दी. थाने पर एसओ सूर्यभान सिंह को जानकारी देकर राजस्व कर्मचारियों के माध्यम से तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराने की मांग की है.
-धीरेंद्रजीत सिंह, चकबंदी अधिकारी, चौरी चौरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details