उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

सत्रह हजार करोड़ हुआ पूर्वांचल बैंक का कारोबार

पूर्वांचल बैंक के अध्यक्ष ए.के.सिन्हा ने सभी शाखाओं की प्रगति पर अपने स्टॉफ को बधाई दिया. सत्रह हजार करोड़ के पूर्वांचल बैंक के कारोबार की उपलब्धि के लिए कहा कि यह सबके संयुक्त परिश्रम का परिणाम है.

By

Published : May 11, 2019, 12:01 AM IST

सत्रह हजार करोड़ हुआ पूर्वांचल बैंक का कारोबार

गोरखपुर:यूपी के 11 जिलों में, 11 क्षेत्रीय कार्यालयों और 600 शाखाओं के माध्यम से 17 हजार करोड़ का कारोबार करने में पूर्वांचल बैंक को बड़ी सफलता हासिल हुई है. ग्रामीण क्षेत्र के इस बैंक ने इस दौरान एक करोड़ अट्ठारह लाख से ज्यादा लोगों का भरोसा जीतते हुए उन्हें अपना ग्राहक बनाया है. यहीं नहीं अटल पेंशन योजना को भी लागू करने में यह अन्य बड़े बैंको से भी काफी आगे निकल चुका है. इस आशय की जानकारी मीडिया को देते हुए बैंक के चेयरमैन ए के सिन्हा ने बताया कि यह उपलब्धि उनके लिए काफी अहम है क्योंकि उनके कार्य करने का दायरा बड़ा सीमित है.

पूर्वांचल बैंक के अध्यक्ष ए.के.सिन्हा ने सभी शाखाओं के प्रगति की समीक्षा की.
वित्तीय वर्ष 2018-19की समाप्ति पर बैंक का सकल व्यवसाय 16,996 करोड़ हो गया. जिसमें जमा राशि 12,550 करोड़ और ऋण की राशि 4,446 करोड़ है. जहां तमाम बैंक अपने एनपीए को सुधार नहीं पा रहे हैं. वही पूर्वांचल बैंक को इसमें बड़ी सफलता मिली है. 31 मार्च 2018 तक कुल एनपीए 711 करोड़ था जिसके सापेक्ष 31 मार्च 2019 तक बैंक का सकल एनपीए 348 करोड़ हो गया. मूलतः ग्रामीण परिवेश में बैंकिंग को ले जाने और किसान से लेकर आम लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से जब देश मे 2 अक्टूबर 1975 में ग्रामीण बैंको की नींव रखी गई तो यूपी का यह पहला बैंक खुला था.आज एक नहीं छह सौ शाखाओं और हजारों कर्मचारियों के साथ काम कर रहा है. उनका बैंक पेंशन स्कीम को भी लागू करने में सफल रहा है और अबतक 850 से ज्यादा रिटायर्ड कर्मचारियों या उनकी विधवा को पेंशन स्वीकृत किया जा चुका है. इसको ध्यान में रखते हुए बैंक ने 100 करोड़ की धनराशि पेंशन स्कीम के लिए सुरक्षित कर लिया है. यह बैंक किसानों की उम्मीदों पर खरा उतरा है यह खुशी की बात है.

- ए. के. सिन्हा, चेयरमैन, पूर्वांचल बैंक

ABOUT THE AUTHOR

...view details