उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

जल्द होगा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान और की जाएगी गुड़ की ब्रांडिंग

राज्यमंत्री संजय सिंह गंगवार ने सोमवार को बरेली के सर्किट हाउस में गन्ना विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की. गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को लेकर चर्चा के साथ ही बरेली और उसके आसपास के जिलों में गुड़ को किस तरह से ब्रांडेड बनाया जाए, उसको लेकर भी बैठक में चर्चा की गई.

By

Published : Jun 21, 2022, 7:59 PM IST

etv bharat
संजय सिंह गंगवार

बरेली:यूपी सरकार में गन्ना विकास एवं चीनी मिल मंत्रालय में राज्यमंत्री संजय सिंह गंगवार आज बरेली पहुंचे. राज्यमंत्री ने कहा कि यूपी में लगभग 8000 करोड़ रुपये गन्ना किसानों का बकाया है. जिसे अगले सत्र शुरू होने से पहले भुगतान कर दिया जाएगा. गुड को ब्रांडेड कर मार्केट में उतारा जाएगा.

सर्किट हाउस में राज्य मंत्री संजय सिंह गंगवार ने कहा कि बीएसपी और सपा की पिछली सरकारों में गन्ना किसानों का जितना भुगतान होता था. उससे कई गुना ज्यादा हमारी सरकार में उनका भुगतान हुआ है. जिन गन्ना मिलों पर किसानों का बकाया है उनके लिए नोटिस भेज दिए गए हैं. अगला सत्र शुरू होने से पहले गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को करा दिया जाएगा. वहीं राज्य मंत्री संजय सिंह गंगवार ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में लगभग 8000 करोड़ रुपये चीनी मिलों पर किसानों का गन्ने का भुगतान बकाया है.

जानकारी देते राज्यमंत्री संजय सिंह गंगवार
राज्यमंत्री ने कहा कि बरेली और पीलीभीत में पहले की अपेक्षा गन्ने का रकबा बड़ा है. साथ ही उन्होंने पिछली सरकारों पर आरोप लगाया कि पहले गन्ना के सट्टे में बहुत दलाल हुआ करते थे. हमारी सरकार में लगभग 32000 लोगों के सट्टे कैंसिल किए गए, जो फर्जी बने हुए थे. गन्ना विभाग की तरफ से अभी एक गन्ने का सर्वे कराया गया है. उस सर्वे की बुकलेट बना कर हर ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय में रखी जाएगी. ताकि किसान अपने गन्ने के रकबे को देख सके और अगर कोई आपत्ति है, तो आपत्ति दर्ज करने के बाद उसका निस्तारण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-अग्निपथ योजना युवाओं के लिए बेहूदा मजाक है- नरेश टिकैत

गुड़ को ब्रांडेड करने की प्लानिंग: मंत्री संजय सिंह गंगवार ने कहा कि रोहिलखंड मंडल में गन्ने की पैदावार अधिक होती है. उससे गुड़ भी बनाया जाता है. गुड़ की ब्रांडिंग कर उसकी अच्छी पैकिंग कर मार्केट में बेचा जाए., ताकि गुड़ का अच्छा दाम मिल सके. जब बाजार में गुड़ की ब्रांडिंग कर बेचा जाएगा तो किसान का गन्ना भी महंगे दामों पर गुड़ बनाने वाले खरीदेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी प्लानिंग है कि आने वाले समय में गुड़ की ब्रांडिंग कर बाजार में उतारा जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगली बार गन्ने से गुड़ बनाने वालों के साथ बैठक कर इस पर विचार करेंगे.

अग्निपथ योजना को लेकर नौजवानों के विरोध प्रदर्शन के सवाल पर राज्य मंत्री संजय सिंह गंगवार ने कहा कि कुछ लोग नौजवानों को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं. नौजवान समझदार हैं और हमारे पार्टी के वरिष्ठ लोगों ने अग्निपथ के बारे में समझाया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details