उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज में माघ मेला: 16 स्थानों पर जांच और निगरानी करेगी मेडिकल टीम

By

Published : Jan 1, 2022, 4:46 PM IST

प्रयागराज में माघ मेला 14 जनवरी को शुरू होगा. मेले के सभी प्रवेश द्वार पर स्वास्थ विभाग की टीम तैनात रहेगी और मेले में एंट्री करने से पहले कल्पवासी और श्रद्धालुओं की जांच करेगी.

प्रयागराज माघ मेला 2022
प्रयागराज माघ मेला 2022

प्रयागराज: माघ मेला 2022 के दौरान मेडिकल टीम मेले में पहुंचने से पहले ही थर्मल स्कैनिंग और कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र भी चेक करेगी. जिन श्रद्धालुओं के पास वैक्सीन दोनों डोज़ का प्रमाण पत्र होगा, उनको स्वस्थ होने पर ही मेले में प्रवेश दिया जाएगा.

जानकारी देते प्रयागराज सीएमओ डॉ. नानक सरन
14 जनवरी को मकर संक्रांति के स्नान के साथ ही एक महीने तक चलने वाले प्रयागराज माघ मेला 2022 की शुरुआत हो जाएगी. मेले में 17 जनवरी को पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ एक माह तक चलने वाला कल्पवास भी शुरू हो जाएगा. मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु तंबुओं में रहकर कल्पवास करते हैं.
प्रयागराज माघ मेला 2022 को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी

ये मेला माघी पूर्णिमा के स्नान तक चलता है. इस बार माघ मेला शुरू होने से पहले ही देश दुनिया में कोरोना के साथ ही ओमीक्रोन के केस तेजी से बढ़ने लगे हैं. ऐसे में माघ मेले को महामारी मुक्त करवा पाना जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है.


माघ मेले में एक तरफ जहां बड़ी संख्या में कल्पवासी रहते हैं. वहीं दूसरी तरफ मुख्य स्नान पर्वों पर मेला क्षेत्र में बड़ी लोग उमड़ते हैं. मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी के दिन मेला क्षेत्र में लाखों की संख्या में श्रद्धालु स्नान करने आते हैं.

प्रयागराज माघ मेला 2022 को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी

ऐसे श्रद्धालुओं की भीड़ से कोविड गाइड लाइन का पालन करवा पाना आसान नहीं होगा. लाखों की भीड़ जब संगम स्नान करने के लिए जाएगी, तो उनसे सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाए जाने के नियमों के पालन करवाने की उम्मीद भी नहीं कि जा सकती है.

माघ मेले को लेकर स्वास्थ विभाग ने सतर्कता बरतने के बड़े-बड़े दावे किए हैं. सीएमओ डॉ. नानक सरन का कहना है कि मेले में प्रवेश से पहले ही श्रद्धालुओं की जांच कर ली जाएगी. इसके लिए माघ मेला क्षेत्र में प्रवेश वाले 16 स्थानों पर मेडिकल टीम तैनात रहेगी. स्वास्थ विभाग की ये टीम मेले में प्रवेश से पहले कल्पवासी और श्रद्धालुओं की जांच करेंगे.

माघ मेला 2022 को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी

ये भी पढ़ें- सपा MLC पुष्पराज जैन पम्पी समेत एक अन्य इत्र कारोबारी के यहां दूसरे दिन भी छापेमारी जारी, मंगाई गई नोट गिनने की मशीन


प्रयागराज सीएमओ डॉ. नानक सरन के अनुसार मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ का पूरा ध्यान रखना है. उसके लिए मेला क्षेत्र में स्वास्थ विभाग की तरफ से पूरी व्यवस्था की जा रही है. मेला क्षेत्र में 20 बेड के दो बड़े अस्पताल के साथ ही 12 स्वास्थ केंद्र बनाए जा रहे हैं. जहां पर मरीजों के बेहतर इलाज की व्यवस्था की रहेगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details