उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

छोटा भीम और मोटू-पतलू भगाएंगे बच्चों से कोरोना का डर, अस्पताल की दीवारों पर बनाए जा रहे कार्टून

कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग लगातार तैयारियों में जुटा हुआ है. आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर में सबसे सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होगा. ऐसे में अलीगढ़ के दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से कोविड वार्ड बनाए जा रहा है. खास बात ये है कि इन वार्डों की दीवारों पर बच्चों के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर्स की तस्वीर उकेरी जा रही है. जिससे इलाज के दौरान बच्चों को घर जैसा महसूस हो सके.

By

Published : Jun 30, 2021, 12:51 PM IST

अस्पताल की दीवारों पर बनाए जा रहे कार्टून
अस्पताल की दीवारों पर बनाए जा रहे कार्टून

अलीगढ़: कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) के मद्देनजर जिले के दीन दयाल उपाध्याय संयुक्त अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से कोविड वार्ड बनाया जा रहा है. जिसकी दीवारों पर बच्चों के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर्स की तस्वीर उकेरी जा रही है. इन वार्ड्स का नजारा बच्चों के प्ले स्कूल जैसा होगा. बच्चों को आकर्षित करने के लिए कार्टून कैरेक्टर के साथ फूल-पत्ती, पेड़, तितलियां, बंदर, चिड़िया आदि पेंटिंग दीवारों पर बनाई जा रही है. इसके साथ ही इलाक के दौरान बच्चे ज्यादा परेशान न हो, इसके लिए उन्हें खेलने की लिए रुचिकर सामग्री भी दी जाएगी.


इलाज के दौरान रहेगा बच्चों की सुविधा पर ध्यान
दीन दयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के इलाज के लिए स्पेशल तैयारियां की जा रही है. बच्चों के इलाज के लिए डॉक्टरों व स्टाफ की ट्रेनिंग चल रही है. साथ ही पीडियाट्रिक आईसीयू वार्ड तैयार किया जा रहा है. इसी आईसीयू वार्ड में बच्चों को लुभाने के लिए दीवारों पर कार्टून कैरेक्टर्स उकेरे जा रहे हैं. जिसमें वेंटिलेंटर और ऑक्सीजन के बच्चों के खेलने के लिए खिलौनों की भी व्यवस्था की जा रही है. दीन दयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में बच्चों के पीडियाट्रिक वार्ड में 48 बेड का इंतजाम किया गया है.


कार्टून कैरेक्टर से बच्चों को कराएंगे फील गुड
उछल-कूद और खेलने की उम्र में बच्चों को आईसीयू वार्ड में रखना चुनौती से कम नहीं है. बीमारी की हालत में बच्चे परेशान न हो, इसलिए उन्हें घर या स्कूल जैसा महौल देने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए अस्पातल की दीवारों, दरवाजों, खिड़कियों पर कार्टून कैरेक्टर्स बनाये जा रहे हैं. बच्चों को अच्छा फील करने के लिए पेड़, फूल-पत्ती, तितली, पशु-पक्षी आदि से आकर्षक पेंटिंग बनाई जा रही है. बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर केके शर्मा ने बताया कि कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए तैयारी की जा रही है. इसमें बच्चों के वार्ड की दीवारों को रंग बिरंगे कार्टून से सजाया जा रहा है. ताकि बच्चों को डर न लगे और सहज तरीके से इलाज करा सकें.

इसे भी पढ़ें : ये हैं देश के टॉप टेन मेडिकल कॉलेज, जानिए कैसे मिलेगा दाखिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details