उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय NAAC की 'A प्लस' की ग्रेडिंग में चूका

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय NAAC की 'A प्लस' की ग्रेडिंग से चूका. AMU को मिली नैक (NAAC) ग्रेडिंग पांच साल के लिए मान्य होगी. केवल 0.02 अंक से चूकी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी.

By

Published : Dec 7, 2021, 9:17 PM IST

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद naac
राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद naac

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) को नवंबर के अंतिम सप्ताह में हुई राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NAAC) की समीक्षा में 3.24 के संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) के साथ 'ए' ग्रेड दिया गया है. एएमयू को दी गई एनएएसी ग्रेडिंग पांच साल के लिए वैध है.

जुलाई 2017 में एनएएसी द्वारा शुरू किए गए संशोधित प्रत्यायन एवं आंकलन फ्रेमवर्क के अनुसार मान्यता पर आधारित है, जो मान्यता प्रक्रिया में एक स्पष्ट प्रतिमान बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है. इसे आईसीटी सक्षम, निष्पक्ष, पारदर्शी, माप योग्य और मजबूत बनाती है.



एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर (Tariq Mansoor) ने कहा कि एनएएसी ग्रेड 'ए', हमारे शिक्षकों एवं छात्रों कि कड़ी मेहनत का परिणाम है. AMU (Aligarh Muslim University) की शिक्षण एवं अनुसंधान में अग्रणी होने की निरंतर प्रतिबद्धता का परिचायक है. उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ हम आगे बढ़ते रहेंगे.



उन्होंने कहा कि एएमयू कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में भी उत्कृष्टता प्राप्त करता रहा है. जो भारत में सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में इसकी प्रतिष्ठा को मजबूत बनाता है. उन्होंने कहा कि मैं विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारियों, शिक्षकों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों, पूर्व छात्रों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और आईक्यूएसी कोर व तकनीकी टीम का बेहतर स्कोर करने और इस महान संस्था की रैंकिंग में लगातार सुधार में सहायता प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त करता हूं. प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि एएमयू जैसे सार्वजनिक संस्थानों की अनुसंधान, विकास और राष्ट्र के लिए नीति निर्माण में बड़ी भूमिका है.

ये भी पढ़ें- यूपी विधानसभा चुनाव 2022: आगरा में चुनावी चौपाल, अधिवक्ताओं ने की हाईकोर्ट बेंच की मांग

प्रोफेसर असद उल्लाह खान (निदेशक, आईक्यूएसी) ने कहा कि एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 (लगभग 81 प्रतिशत) स्कोर किया है. उन्होंने कहा कि संपूर्ण नैक मूल्यांकन (AMU NAAC Grade) को दो भागों अर्थात मात्रात्मक मैट्रिक्स (QnM) और गुणात्मक मैट्रिक्स (QlM) में विभाजित किया गया था. जिसका नैक पीयर टीम ने अलग-अलग मूल्यांकन किया गया था. हम केवल 0.02 अंक (अर्थात 0.5 प्रतिशत) से A+ स्कोर प्राप्त करने से चूक गए.



असद उल्लाह खान ने बताया कि एनएएसी ग्रेड और विश्वविद्यालय रैंकिंग कुलपति और उनके प्रशासन के प्रयासों के कारण संभव हुई है. इस कारण एएमयू शिक्षकों और छात्रों का एक जीवंत समुदाय विकसित हुआ है, जो अनुसंधान क्षेत्रों के सबसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में अध्ययन और शोध कर रहे हैं. नैक टीम के दौरे से पूर्व विश्वविद्यालय की मॉक टीमों ने विभिन्न विभागों, संकायों, कार्यालयों, आवासीय छात्रावासों और स्कूलों का दौरा किया था.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details