उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 8, 2020, 11:28 AM IST

ETV Bharat / city

आगरा में फिट इंडिया की मुहिम का नजराना, 'ताज नेचर वॉक' में ओपन जिम की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'फिट इंडिया' की मुहिम आगे बढ़ाने के लिए वन विभाग की ओर से ताज के साए में ओपन जिम की शुरुआत की है. 'ताज नेचर वॉक' की इस ओपन जिम में मॉर्निंग वॉकर्स के साथ ही सैलानी भी व्यायाम कर सकते हैं.

etv bharat
ताज नेचर वॉक में ओपन जिम की शुरुआत.

आगरा: ताजनगरी में वन विभाग ने पीएम मोदी की 'फिट इंडिया' मुहिम को आगे बढ़ाते हुए 'ताज नेचर वॉक' में ओपन जिम की शुरुआत की है. 'ताज नेचर वॉक' ताजमहल की खूबसूरती में चार चांद लगाता है. दरअसल हरियाली संग यहां से ताज अलग ही अंदाज में दिखाई देता है. 'ताज नेचर वॉक' के ओपन जिम में मॉर्निंग वॉकर्स और विदेशी सैलानी व्यायाम कर सकते हैं.

जानकारी देते डीएफओ सामाजिक वानिकी मनीष मित्तल.

प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर 'ताज नेचर वॉक' ताजमहल के पूर्वी गेट से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है. ताज नेचर वॉक 70 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जहां से ताजमहल अलग ही दिखाई देता है. इसलिए देशी-विदेशी पर्यटकों में 'ताज नेचर वॉक' से ताजमहल के दीदार का अलग ही क्रेज है. हरियाली के बीच बने इस ओपन जिम में सैलानियों को व्यायाम करने के लिए पैसे नहीं देने होंगे.

मॉर्निंग वॉकर्स की बढ़ेगी संख्या
वन विभाग की ओर से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए ओपन जिम की शुरुआत की गई है. यहां पर फूल, पौधे समेत जीव-जंतुओं की ढेरों प्रजातियां हैं, जो इस ताज नेचर वॉक को बेहद खूबसूरत बनाती हैं. वन विभाग की इस मुहिम से 'ताज नेचर वॉक' में मॉर्निंग वॉकर्स की संख्या बढ़ने के साथ ही सैलानियों की सेहत भी अच्छी होगी, क्योंकि प्रकृति की गोद में व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

इसे भी पढ़ें- रेलवे ने घाटे के बाद बढ़ाया किराया, सिर्फ पांच प्रतिशत की होगी भरपाई

ताज नेचर वॉक में ओपन जिम की शुरुआत 2 फरवरी 2020 से की गई है. इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना है. ओपन जिम में पर्यटकों के साथ ही मॉर्निंग वॉकर्स भी व्यायाम कर सकते हैं. ओपन जिम के इक्विपमेंट की कीमत करीब सवा दो लाख रुपए है. सभी इस जिम का उपयोग करके स्वस्थ भारत की मुहिम से जुड़ें.
-मनीष मित्तल, डीएफओ, सामाजिक वानिकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details