उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

MLC Election 2022 : आगरा-फिरोजाबाद सीट पर सपा और भाजपा में सीधी टक्कर

By

Published : Mar 22, 2022, 5:30 PM IST

यूपी में विधान परिषद सदस्य (लोकल बॉडी) निर्वाचन के नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई. आगरा-फिरोजाबाद विधान परिषद (एमएलसी) सीट पर छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें चार निर्दलीय प्रत्याशी हैं. यहां पर सीधी टक्कर भाजपा प्रत्याशी विजय शिवहरे और सपा प्रत्याशी दिलीप यादव के बीच है.

etv bharat
सपा और भाजपा में सीधी टक्कर

आगरा.यूपी में विधान परिषद सदस्य (लोकल बॉडी) निर्वाचन के नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई. आगरा-फिरोजाबाद विधान परिषद (एमएलसी) सीट पर छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें चार निर्दलीय प्रत्याशी हैं. यहां पर सीधी टक्कर भाजपा प्रत्याशी विजय शिवहरे और सपा प्रत्याशी दिलीप यादव के बीच है.

भाजपा और सपा के नेता अपने प्रत्याशी की जीत का दावा कर रहे हैं. देखा जाए तो यह चुनाव सत्ताधारी दल के लिए आसान होता है. फिर भी सपा ने प्रत्याशी उतारकर ताल ठोंकी है. आगरा-फिरोजाबाद विधान परिषद (एमएलसी) सीट का गणित इस बार भाजपा के पक्ष में है. आगरा और फिरोजाबाद में जिला पंचायत अध्यक्ष, मेयर, नगर पालिका अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान भी भाजपा के पक्ष में ही हैं.

MLC Election 2022

एमएलसी चुनाव प्रक्रिया फरवरी में शुरू होनी थी लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते मार्च में कराने की सहमति बनी. आगरा में 21 मार्च तक डीएम कोर्ट में नामांकन हुए हैं. 23 मार्च को नाम वापस लेने का आखिरी दिन है. आगरा डीएम व रिटर्निंग ऑफिसर प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि 9 अप्रैल को मतदान होगा. एमएलसी चुनाव की मतगणना 12 अप्रैल को होगी.

आगरा-फिरोजाबाद एमएलसी सीट पर वोटर्स का गणित

आगरा-फिरोजाबाद (लोकल बॉडी) एमएलसी चुनाव में मतदान के लिए 25 पोलिंग बूथ हैं. इनमें आगरा जिले में 16 पोलिंग बूथ और फिरोजाबाद जिले में नौ पोलिंग बूथ हैं और कुल 3925 वोटर्स हैं. इनमें आगरा जिले में 2324 वोटर और फिरोजाबाद जिले में 1601 वोटर हैं. इनमें 2320 पुरुष वोटर और 1605 महिला वोटर हैं.

भाजपा और सपा में सीधी टक्कर

लोकल बॉडी एमएलसी चुनाव से पहले ही कांग्रेस और बसपा ने दूरी बना ली है. इसके चलते ही एमएलसी चुनाव में इस बार सीधी टक्कर भाजपा और सपा के बीच है. सपा ने एक बार फिर एमएलसी डॉ. दिलीप यादव पर दांव लगाया है. वहीं भाजपा ने विजय शिवहरे को प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर चार निर्दलीय प्रत्याशी हसनूराम आंबेडकरी, विमल कुमार, प्रवीण कुमार और गिरजेश चौहान हैं. एक भी निर्दलीय प्रत्याशी मजबूत नहीं है. ऐसे में यहां पर सीधी फाइट भाजपा के विजय शिवहरे और सपा के डॉ. दिलीप यादव के बीच हैं.

यह भी पढ़ें:राजा भैया के करीबी अक्षय भेजे गए जेल, सजा मिली तो नहीं लड़ पाएंगे MLC का चुनाव

सपा का दावा जीतेंगे डॉ. दिलीप यादव

2012 में एमएलसी लोकल बॉडी का चुनाव हुआ था. इसमें बसपा प्रत्याशी डॉ. स्वदेश कुमार जीते थे. इसके बाद 2016 में एमएलसी चुनाव में सपा के डॉ. दिलीप यादव निर्विरोध चुने गए. उस समय प्रदेश में सपा की सरकार थी. सपा ने एक बार फिर एमएलसी डॉ. दिलीप यादव पर भरोसा जताया है.

सपा आगरा महानगर अध्यक्ष चौधरी वाजिद निसार का कहना है कि सपा एक बार फिर यहां अपना एमएलसी बनाएगी. इसलिए सीधे वोटर्स से संपर्क किया जा रहा है. सपा के पार्षद, जिला पंचायत सदस्य, नगर पालिका अध्यक्ष और ग्राम प्रधानों के साथ ही भाजपा और दूसरे दलों के असंतुष्ट पार्षद भी सपा के साथ हैं.

यह भी देखें: विधानसभा चुनाव परिणाम पर एक नजर

भाजपा का मजबूत दांव

एमएलसी चुनाव में संसद सदस्य, विधान सभा सदस्य, विधान परिषद सदस्य, नगर निगम के पार्षद, महापौर, नगर पालिका और नगर पंचायत के अध्यक्ष और सदस्य, जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत के अध्यक्ष और सदस्य, कैंटोनमेंट बोर्ड के सदस्य और ग्राम प्रधान वोटिंग करते हैं.

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के समधी व भाजपा नेता हरिओम यादव का कहना है कि आगरा-फिरोजाबाद एमएलसी सीट पर भाजपा की जीत होगी क्योंकि इस चुनाव में भाजपा उम्मीदवार विजय शिवहरे को 70% वोट मिलेगा. यह चुनाव सत्ता का होता है. इसलिए इस चुनाव में ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य और पार्षद सत्ता के साथ जाते हैं. इसलिए भाजपा की जीत निश्चित है.

आगरा के महापौर नवीन जैन का कहना है कि आगरा और फिरोजाबाद नगर निगम में भाजपा के महापौर हैं. पार्षद भी सबसे अधिक भाजपा के हैं. ऐसे ही जिला पंचायत अध्यक्ष भी दोनों जिलों में भाजपा के हैं. आगरा और फिरोजाबाद की अधिकतर नगरपालिका पर भाजपा का कब्जा है. इसलिए भाजपा के विजय शिवहरे की ऐतिहासिक जीत होगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details