उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

आगरा: अन्नकूट की सब्जी खरीदने के लिए उमड़ी भीड़, भगवान को अर्पण कर किया जाता है सेवन

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में गोवर्धन पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन अन्नकूट की काफी मांग होती है. गोवर्धन पूजा के मद्देनजर सोमवार को अन्नकूट की सब्जी खरीदने के लिए बाजार में भारी भीड़ दिखाई दी. अन्नकूट की सब्जी सभी प्रकार की सब्जियों को मिलाकर बनाई जाती है.

By

Published : Oct 28, 2019, 4:49 PM IST

अन्नकूट की सब्जी खरीदने के लिए उमड़ी भीड़.

आगरा: जिले के शमसाबाद और फतेहाबाद में गोवर्धन पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन अन्नकूट की सब्जी का विशेष महत्व होता है. सोमवार सुबह से ही शमसाबाद और फतेहाबाद की सब्जी मंडियों में सब्जी खरीदने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी. सब्जी मंडियों में अन्नकूट की सब्जी खरीदने के लिए लोग काफी उत्साहित नजर आए.

अन्नकूट की सब्जी खरीदने के लिए उमड़ी भीड़.

गोवर्धन पूजा के खास दिन ब्रज क्षेत्र के शमसाबाद, फतेहाबाद में अन्नकूट की सब्जी बनाई जाती है. इस सब्जी में दर्जनों अलग-अलग फल और सब्जियां डाली जाती हैं. ज्यादातर घरों में इस सब्जी को बनाया जाता है. इसका स्वाद तीखी, नमकीन और कसैला होता है. यह भगवान को लगने वाला महत्वपूर्ण भोग होता है. इस सब्जी को क्षेत्रीय लोग गोवर्धन पूजा के दिन विशेष रूप से प्रसाद के तौर पर बनाते हैं.

क्या है मान्यता
गोवर्धन पूजा को अन्नकूट पूजा भी कहा जाता है. यह एक हिंदू त्योहार है, जिसमें लोग बड़े पैमाने पर विभिन्न तरह के शाकाहारी भोजन बनाकर भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाते हैं. भागवत पुराण के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत उठाकर वृंदावन के लोगों को भारी बारिश से बचाया था. यह घटना दर्शाती है कि भगवान उन सभी भक्तों की रक्षा करते हैं, जो उनमें विश्वास रखते हैं. अन्नकूट या गोवर्धन पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को क्षेत्र में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- मथुरा: गोवर्धन पूजा और अन्नकूट की तैयारियां पूरी, जानें क्या है मान्यता

सब्जी मंडी में सब्जी लेने पहुंचे गढ़ी थाना निवासी सोनू शर्मा ने बताया कि अन्नकूट की सब्जी बनाने के लिए जितनी तरह की सब्जी बाजार में मिल जायें, वो सब थोड़ा-थोड़ा ले लेते हैं. सबसे पहले यह सब्जी भगवान को अर्पण की जाती है और बाद में प्रसाद के रूप में घर के सभी लोग खाते हैं.

इसे भी पढ़ें- गोवर्धन पूजा करने से दोनों कुल की होती है भाग्य वृद्धि: ज्योतिषचार्य उमाशंकर मिश्र

इस बार अन्नकूट की फुटकर में सब्जी 70 से ₹80 किलो बिक रही है. गोवर्धन पूजा से पहले क्षेत्र के हर गांव के हर घर में गाय के गोबर से गोवर्धन महाराज जी का स्वरूप बनाया गया. इसके बाद क्षेत्रीय लोग गोवर्धन पूजा विधि विधान से करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details