उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने डॉ.आंबेडकर चौक नाम रखने की मांग की

By

Published : May 20, 2022, 4:51 PM IST

जनपद में इन दिनों जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम को लेकर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है. कुछ दिनों पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन रखने के लिए कहा था. अब कांग्रेस कमेटी का कहना है कि उक्त स्थान पर डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के नाम से अंबेडकर चौक स्टेशन बनाया जाए.

etv bharat
जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम पर गरमायी सियासत

आगरा : जनपद में इन दिनों जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम को लेकर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है. कुछ दिन पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य 2 दिन के औचक निरीक्षण के लिए आगरा आए थे. तब उन्होंने जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन नाम रखने के लिए कहा था. इसे लेकर सियासत छिड़ गयी. इस मामले में शहर कांग्रेस कमेटी के लोगों ने मांग उठाई है कि उस जगह का धार्मिक स्थल से कोई लेना देना नहीं है. कांग्रेस कमेटी का कहना है कि उक्त स्थान पर डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के नाम से अंबेडकर चौक स्टेशन बनाया जाए.

जानकारी के अनुसार जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम के बदले आंबेडकर चौक स्टेशन रखने के लिए आगरा शहर कांग्रेस कमेटी ने एकत्रित होकर एडीएम सिटी को ज्ञापन सौंपा दिया है. कांग्रेस कमेटी का कहना है कि बिजलीघर स्थित निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन का नाम संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर द्वारा स्थापित बौद्ध विहार है. इस ऐतिहासिक बौद्ध विहार में डॉ. भीमराव आंबेडकर का अस्थि कलश रखा हुआ है. इस वजह से वहां बनने वाले मेट्रो स्टेशन का नाम आंबेडकर के नाम पर रखा जाना चाहिए. इस दौरान कांग्रेस के साथ-साथ आम जनता व दलित समाज के लिए भी आभार होगा.

इसे भी पढ़े-जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन पर सियासतः जानें क्या है मनकामेश्वर महादेव मंदिर का इतिहास

जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन नाम बदलने पर मुस्लिम महा पंचायत के लोगों ने विरोध किया गया था. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य आगरा निरीक्षण के लिए पहुंचे थे. पहले ही दिन मेट्रो स्टेशन का कार्य देखने के दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन नाम पर रखा जाएगा. इसके बाद उत्तर प्रदेश मुस्लिम महापंचायत, इस्लामिया लोकल एजेंसी के लोगों ने इसका विरोध किया. उनके मुताबिक शाही जामा मस्जिद का अपना खुद का इतिहास है. इस जगह पर देश-विदेश के पर्यटक भी आते हैं. जैसे पहले नाम था उसी प्रकार जामा मस्जिद के नाम पर ही मेट्रो स्टेशन का नाम होना चाहिए. यदि नाम में परिवर्तन किया गया तो सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत

ABOUT THE AUTHOR

...view details