उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 8, 2022, 10:33 AM IST

ETV Bharat / city

आगरा में जन्मे आलोक शर्मा ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस के कैबिनेट में बने मंत्री, अलीगढ़ से है ये गहरा रिश्ता

ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने मंत्रिमंडल में आगरा के आलोक शर्मा (Alok Sharma) को मंत्री बनाया है. आलोक शर्मा इससे पहले ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टेरेसा के मंत्रिमंडल में भी शामिल रहे थे. जो बोरिस जॉनसन से पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रही थीं.

Etv Bharat
आलोक शर्मा ब्रिटेन में बने मंत्री

आगरा.जिले में जन्मे आलोक शर्मा (Alok Sharma) ब्रिटेन में फिर मंत्री बनाए गए हैं. ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Britain PM Liz Truss) ने देश के सबसे विविध मंत्रिमंडल में आलोक शर्मा को भी मंत्री बनाया है. आगरा में कोठी मीना बाजार के पास अभी आलोक शर्मा के चाचा का परिवार रहता है. वहीं, आलोक शर्मा का अलीगढ़ से भी गहरा नाता है. आलोक शर्मा संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) के अध्यक्ष के तौर पर जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रहे हैं. आलोक यह कार्य मंत्री बनने के बाद भी जारी रखेंगे.

सन 1967 में हुआ था आगरा में जन्म

बता दें कि अलीगढ़ के गोंडा ब्लॉक के गांव पचावरी गांव निवासी पीडी शर्मा आगरा में कोठी मीना बाजार के पास आकर बस गए. यहां आलोक शर्मा का जन्म 7 सितंबर 1967 को हुआ था. साल 1972 में आलोक शर्मा के माता-पिता ब्रिटेन चले गए. पत्नी के निधन के बाद पीडी शर्मा ब्रिटेन में ही बस गए. जहां पीडी शर्मा ने राजनीति में किस्मत आजमाई और दो बार रीडिंग वेस्ट से सांसद चुने गए.

ये भी पढ़ेंःमहत्वपूर्ण समय में ब्रिटेन की जिम्मेदारी लेते हुए सम्मानित महसूस कर रही हूं: ट्रस

आलोक शर्मा का लालन-पालन रीडिंग के उपनगरों अर्ली और व्हाइटली वुड में हुआ. उनकी शुरुआती पढ़ाई रीडिंग ब्लू कोट स्कूल में हुई. 1988 में आलोक शर्मा ने सालफोर्ड यूनिवर्सिटी से अप्लाइड फिजिक्स में बीएससी की. उन्होंने चार्टर्ड एकाउंटेंसी की पढ़ाई की है. इसके बाद सन 2010 में उन्होंने रीडिंग वेस्ट से चुनाव जीता और सांसद बने.

जलवायु परिवर्तन पर काम जारी रखेंगे

बता दें कि आलोक शर्मा ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन से पहले पूर्व प्रधानमंत्री टेरेसा के मंत्रिमंडल में भी शामिल रहे थे. पूर्व पीएम टेरेसा ने सन 2016 में उन्हें विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय में पार्लियामेंट्री एडिशनल सेक्रेटरी नियुक्त किया था. सन 2017 में आलोक शर्मा आवास और योजना मंत्री बने. फिर 2018 में उन्हें रोजगार मंत्री बनाया गया. आलोक शर्मा संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन सीओपी 26 के अध्यक्ष के तौर पर जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रहे हैं जिसे वो जारी रखेंगे. बीते साल नवंबर में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में सीओपी 26 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए आलोक शर्मा की सराहना हुई थी.

ये भी पढ़ेंःलिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं, भारत से संबंधों के लेकर प्रतिबद्ध

ABOUT THE AUTHOR

...view details