उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: 30 हजार पर्यटकों ने ताज का दीदार कर 2020 का किया स्वागत

By

Published : Jan 2, 2020, 12:02 PM IST

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में स्थित ताजमहल का दीदार करने और नया साल मनाने देश-विदेश से टूरिस्ट आगरा पहुंचे. यमुना किनारे बनाए गए ताज व्यू पॉइंट से भी ताजमहल देखने को सैकड़ों टूरिस्ट पहुंचे. ताज व्यू पॉइंट से ताज का दीदार करने वाले टूरिस्टों ने खूब फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई.

etv bharat
30 हजार पर्यटकों ने किया ताज का दीदार.

आगरा: नए साल पर 30 हजार देशी और विदेशी टूरिस्ट ने ताज का दीदार किया. ताजमहल देखने के लिए सुबह से ही पश्चिमी और पूर्वी गेट पर टूरिस्टों की कतार लग गई. यही हाल मेहताब बाग और ताज व्यू पॉइंट पर भी देखने को मिला. सैकड़ों टूरिस्टों ने मेहताब बाग में पिकनिक के साथ संगमरमरी ताज को निहारा.

30 हजार पर्यटकों ने किया ताज का दीदार.

यमुना किनारे बनाए गए ताज व्यू पॉइंट से भी ताजमहल देखने को सैकड़ों टूरिस्ट पहुंचे. ताज व्यू पॉइंट से ताज का दीदार करने वाले टूरिस्टों ने खूब फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई. ईटीवी भारत ने ताज व्यू पॉइंट से ताजमहल को देखने आए टूरिस्टों से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि यहां से ताज का दीदार करना और उसे बयां करना आउट ऑफ द वर्ड है.

25 हजार टूरिस्ट ने किया ताज का दीदार
मेहताब बाग में यमुना किनारे स्थित ताज व्यू पॉइंट से ताजमहल को निहारने का क्रेज पर्यटकों में काफी देखने को मिला. दोपहर 12 बजे के बाद जैसे ही टिकट विंडो खुली टूरिस्ट ताज भी पॉइंट पहुंचने लगे. अकेले पूर्वी और पश्चिमी गेट से 25 हजार टूरिस्टों ने ताज का दीदार किया. इनमें 19 हजार घरेलू टूरिस्ट रहे.

मेहताब बाग और ताज व्यू प्वाइंट से पांच हजार टूरिस्टों ने ताज महल को निहारा. साथ ही ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, एत्मादुद्दौला, फतेहपुर सीकरी, मेहताब बाग में बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंचे. सर्दी का सितम भी लोगों के जोश के आगे हार गया.

जानें टूरिस्ट ने क्या कहा
गुरुग्राम से आए टूरिस्ट सुमित ने बताया कि ताज नगरी में न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए आए हैं. पिछली बार जब हमने ताजमहल देखा था, ताज से इस व्यू प्वाइंट को देखा था. यह भी पॉइंट बहुत ही अच्छा है. यहां पर हम परिवार के साथ ताजमहल दीदार करने आए हैं. यहां से ताजमहल काफी खूबसूरत दिखाई दे रहा है. यदि धुंध कम हो जाए तो ताजमहल बहुत ही अच्छा लगेगा.

इसे भी पढ़ें- चंद्रयान 3 को मिली अनुमति, बताया गगनयान का पूरा प्लान

एनसीआर से आई टूरिस्ट सुमोना ने बताया कि मैं एक आर्किटेक्ट हूं. परिवार के साथ नया साल मनाने आगरा आई हूं. दोनों बच्चे भी मेरे साथ आए हैं. यहां आकर हमने ताजमहल का व्यू देखा है तो वह आउट ऑफ द वर्ड है. हम कभी भी 1 घंटे से ज्याद ताजमहल में नहीं रुके लेकिन यहां हमें 2 घंटे हो गए और बच्चों को भी आनंद आ रहा है. हम फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कर रहे हैं. सभी खुश हैं और एंजॉय कर रहे हैं.

नए साल पर जहां देशी-विदेशी पर्यटकों में ताजमहल देखने का क्रेज रहा वहीं ताजनगरी के लोगों ने भगवान के चरणों में भी अपना शीश झुकाया और नए साल की शुरुआत की. आगरा के सभी शिवालय और अन्य मंदिरों के साथ ही गुरुद्वारे में भी हजारों की संख्या में भीड़ पहुंची.

ABOUT THE AUTHOR

...view details